UP: योगी सरकार ने इन लोगों को दिया बड़ा तोहफा, यूपी रोडवेज की बसों में फ्री में कर सकेंगे यात्रा
Advertisement

UP: योगी सरकार ने इन लोगों को दिया बड़ा तोहफा, यूपी रोडवेज की बसों में फ्री में कर सकेंगे यात्रा

UP News: परिवहन निगम द्वारा अपनी नई बस टिकटिंग योजना के अन्तर्गत लागू की जा रही ईटीआईएम (Smart Card) के जरिए टिकट जारी किए जाने की व्यवस्था की गई है. राष्ट्रीय/राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों को निगम द्वारा विशेष स्मार्ट कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे. 

फाइल फोटो

Free bus travel in UP: उत्तर प्रदेश के वो शिक्षक जो राष्ट्रीय या राजकीय पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं उन्हें योगी सरकार स्मार्ट कार्ड के माध्यम से यूपी रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ देने जा रही है. परिवहन विभाग की ओर से की गई पहल पर शिक्षा निदेशक, बेसिक एवं माध्यमिक ने सभी जनपदों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों व डीआईएसओ को इस संबंध में पत्र लिखकर ऐसे सभी पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों की डिटेल एक सप्ताह के अंदर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं.

हर साल 4000 किमी का फ्री सफर

शिक्षा विभाग की ओर से परिवहन विभाग को सूची उपलब्ध कराने के बाद लाभार्थी शिक्षक को स्मार्ट कार्ड के लिए स्वयं अप्लाई करना होगा. उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय / राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों को परिवहन निगम की बसों में नि:शुल्क यात्रा सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. इसके लिए कूपन आधारित यात्रा 4000 किमी प्रति वर्ष की सीमा तक निर्धारित की गई है.

यूपी परिवहन निगम का नया इंतजाम

परिवहन निगम द्वारा अपनी नई बस टिकटिंग योजना के अन्तर्गत लागू की जा रही ईटीआईएम (Smart Card) के जरिए टिकट जारी किए जाने की व्यवस्था की गई है. राष्ट्रीय/राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों को निगम द्वारा विशेष स्मार्ट कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे. इन स्मार्ट कार्ड को टिकटिंग मशीन पर टैप करने पर शून्य मूल्य का टिकट जारी होगा, जिसमें बस नम्बर, कहां से कहां तक की यात्रा है, का विवरण अंकित होगा. इस प्रकार जारी स्मार्ट कार्डस से की गई यात्राओं एवं उससे सम्बन्धित समस्त एमआईएस क्लॉउड आधारित डाटा सर्वर पर प्राप्त होगा, जिससे राष्ट्रीय/राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों के लिए जारी टिकटों के आधार पर प्रतिपूर्ति की धनराशि का वास्तविक आगणन निदेशक बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा को उपलब्ध कराया जाएगा. स्मार्ट कार्ड का मूल्य लाभार्थी को स्वयं वहन करना होगा. कार्ड की आयु 5 वर्ष है. खोने या जमा होने की स्थिति में नया कार्ड लाभार्थी को धनराशि का भुगतान करते हुए प्राप्त करना होगा.

करना होगा ये काम

परिवहन विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार स्मार्ट कार्ड के लिए पुरस्कृत शिक्षक लाभार्थी को अपने आधार कार्ड एवं निदेशक बेसिक/ माध्यमिक शिक्षा द्वारा प्राप्त परिचय पत्र के साथ शिक्षक का प्रमाणित फोटो लगा हो, जिसमें इस बात का उल्लेख हो कि परिचय पत्र धारक राष्ट्रीय/राज्य पुरस्कार प्राप्त अध्यापक है, के साथ परिवहन निगम के किसी भी जनपद के स्टेशन पर जाकर प्रार्थना पत्र निर्धारित प्रारूप में अपना विवरण अंकित करना होगा.

आधार कार्ड एवं शिक्षा विभाग द्वारा जारी परिचय पत्र की स्वप्रमाणित छायाप्रति उपलब्ध करानी होगी. आधार कार्ड का ऑथेंटिकेशन प्राप्त होते ही स्मार्ट कार्ड काउंटर से उपलब्ध होगा. कार्ड का मूल्य 100/- तथा 18 प्रतिशत जीएसटी अलग से देय होगी जिसका भुगतान शिक्षक को ही करना होगा.कार्ड में स्मार्ट चिप लगा होगा, जिसमें शिक्षक का सम्पूर्ण विवरण फीड होगा.

लाभार्थी के पास डेबिट और क्रेडिट कार्ड की तरह नाम व फोटो सहित पर्सनलाइज्ड स्मार्ट कार्ड प्राप्त करने का भी विकल्प होगा. इसके लिए काउंटर पर एप्लिकेशन जमा करने के 7 कार्यदिवस में कार्ड जारी कर दिया जाएगा. फोन पर SMS के जरिए कार्ड तैयार होने की सूचना मिल जाएगी. लाभार्थियों के पास स्मार्ट कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने का भी विकल्प होगा. इसके लिए उन्हें परिवहन निगम की वेबसाईट यूपीएसआरटीसी डाट काम पर लॉगिन करना होगा, जहां उपलब्ध लिंक पर जाकर अपना विवरण और फीस जमा करनी होगी.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news