Boss के सामने गलती से भी न करें ये 5 बातें, पड़ जाएंगे मुश्किल में
Advertisement

Boss के सामने गलती से भी न करें ये 5 बातें, पड़ जाएंगे मुश्किल में

ऑफिस में बॉस के सामने वैसे तो सभी संभल कर बात करते हैं, लेकिन कुछ बातें ऐसी होती हैं कि उनके बारे में आपको गलती से भी जिक्र नहीं करना चाहिए.

बॉस के निर्णय पर कभी न उठाएं सवाल (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: ऑफिस में बॉस के सामने वैसे तो सभी संभल कर बात करते हैं, लेकिन प्रोफेशनल लाइफ में कई ऐसी बातें होती हैं जो हमारे लिए भले ही छोटी हो लेकिन इन्हें अपने बॉस को बताना आपके करियर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. आप भी ऐसी गलती न कर बैठें इसके लिए हम आपको ऐसी ही पांच खास बातें बता रहे हैं जिन्हें कभी भी अपने बॉस को नहीं बताना चाहिए.

  1. ऑफिस में न करें बॉस से पर्सनल बात
  2. ऑफिस गॉसिप की पहले जानें सत्यता
  3. बॉस के निर्णय पर कभी न उठाएं सवाल

बॉस के निर्णय पर सवाल उठाना
बॉस इज ऑलवेज राइट... ये बात आपको कई लोग आपके करियर के शुरुआती दौर से समझाते हुए आ रहे होंगे. हालांकि, अब समय बदल गया है और बॉस भी अपने जूनियर्स के साथ फ्रेंडली हो रहे हैं. हालांकि, इसका मतलब ये कतई नहीं है कि आप अपने बॉस के निर्णय पर सवाल उठा सकें. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह ये है कि आपके और आपके बॉस की पोस्ट में काफी अंतर है. उन पर जिस तरह का प्रेशर होता है वो आपके काम से काफी अलग होता है. मैनेजमेंट भी सीधे तौर पर आपके बॉस से ही बात करता है, ऐसे में यदि वो कोई निर्णय लेते हुए नए दिशा निर्देश जारी करते हैं तो आप उन पर सवाल उठाने की जगह फॉलो कर काम पूरा करें. ऐसा करने से आप एक तरह से बॉस की ही नहीं बल्कि खुद की मदद भी कर रहे हैं. इससे वर्क प्लेस का माहौल भी अच्छा बना रहेगा.

ये लड़की ऑफिस जाती है एक घंटे बैठती है और 9 लाख कमा लेती है

सोशल पर फॉलो करें उनकी लाइफ को नहीं
आप अपने बॉस को सोशल मीडिया पर फॉलो करते हैं तो इसमें कोई दिक्कत नहीं है. लेकिन उनके निजी फोटोज या लाइफ ईवेंट को लेकर उनसे बात करने से बचें. उदाहरण के तौर पर यदि बॉस किसी हॉलिडे पर गए हैं और उन्होंने अपने फोटोज शेयर किए हैं तो आप उन्हें लाइक कर सकते हैं. लेकिन उनके ऑफिस लौटने पर इस बात पर चर्चा न करें. इससे वो अजीब महसूस कर सकते हैं और अगर उन्हें आपके किसी कमेंट पर गुस्सा आ गया तब तो आपकी खैर नहीं.

ऑफिस गॉसिप
ऑफिस में अक्सर कुछ बातों को लेकर गॉसिप होती रहती है. लेकिन इस तरह की बातों की जब तक सच्चाई न पता हो तब तक आप न तो खुद इन पर यकीन करें और न बॉस के सामने इसका जिक्र करें. इस तरह की गॉसिप में अक्सर सच्चाई कम होती है. यदि आपने कोई बात बॉस को बताई और वो आधारहीन हुई तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं. ये भी हो सकता है कि बॉस आपकी बातों पर यकीन करना ही छोड़ दें.

बा‍बा रामदेव से जानिए, व्‍यस्त समय के बीच ऑफिस में कैसे करें योग

अपने सीक्रेट को अपना ही रहने दें
बॉस से भले ही आपके कितने अच्छे रिश्ते क्यों न हों लेकिन खुद से जुड़े सीक्रेट को सीक्रेट ही रहनें दें तो ज्यादा अच्छा होगा. आपकी निजी जिंदगी में क्या चल रहा है इस बारे में आपके बॉस को जानने की जरूरत नहीं है. यदि आप अपनी बातें शेयर करते हैं तो ये आपको कमजोर स्थिति में डाल सकता है.

बॉस को न बताएं आपको उनसे क्या उम्मीदें हैं
हर कर्मचारी को अपने बॉस से कई उम्मीदें होती हैं. वहीं बॉस को भी कर्मचारी से उम्मीदें होती हैं. इसके लिए वो तो खुलकर अपनी अपेक्षाओं के बारे में बात कर सकते हैं, लेकिन आप ऐसा न करें क्योंकि ये आपको नेगेटिव प्वाइंट्स दिला सकता है.

Trending news