ये हैं भारत के वो 5 मशहूर बाजार, जहां कम से कम में खरीद सकते हैं कपड़ों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स का सामान
Advertisement

ये हैं भारत के वो 5 मशहूर बाजार, जहां कम से कम में खरीद सकते हैं कपड़ों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स का सामान

Indian Markets: क्या आप ये बात जानते हैं कि भारत में ऐसे कई बाजार हैं, जहां आप चीजों को बेहद सस्ते दाम में खरीद सकते हैं. इन मार्केट्स में आप फर्नीचर, कपड़े, इलेक्ट्रानिक सामान, कंप्यूटर पार्ट्स से कार के पार्ट्स भी सस्ते दाम में खरीद सकते हैं. तो चलिए आपको उन बाजारों के बारे में बताते हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश में ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्हें बारगेनिंग या कम से कम दाम में चीजों को खरीदना का शौक होता है. ऐसे लोगों को भनक लग जाए कि फलां मार्केट में 50 फीसदी ऑफ मिल रहा है या तगड़ी बंपर सेल लगी है, तो चंद घंटों में इतनी भीड़ होगी कि पैर रखने तक के लिए जगह नहीं मिलेगी. इंटरनेट के युग में ऐसे लोग ऑनलाइन शॉपिंग में भी डिस्काउंट और सेल की तलाश में लगे रहते हैं.

  1. देश के खास बाजारों के बारे में जानें
  2. अलग अलग चीजों के लिए हैं मशहूर
  3. हर तरह का सामान सस्ते में मिलता है

देश के बदनाम बाजार

लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं? कि भारत में ऐसे कई बाजार हैं, जहां आप चीजों को बेहद सस्ते दाम में खरीद सकते हैं. इन मार्केट्स में आप फर्नीचर, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, कंप्यूटर पार्ट्स से कार के पार्ट्स भी सस्ते दाम में खरीद सकते हैं. तो चलिए आपको उन बाजारों के बारे में बताते हैं.

ये भी पढ़ें- मॉल वाले कैरी बैग के लिए अलग से पैसे ले सकते हैं या नहीं, जानिए क्या है नियम

दिल्ली से शुरुआत

चांदनी चौक, पुरानी दिल्ली 

दिल्ली के चांदनी चौक बाजार को कौन नहीं जानता. ये बाजार गैजेट्स, किताबों, कपड़ों और हार्डवेयर के लिए भी जाना जाता है. यहां कई पुरानी दुकाने हैं, जहां से आप बहुत कम दाम में बढ़िया सा सामान खरीद सकते हैं. यहां का सामान अक्सर सेकेंड हैंड होता है या मामूली सा डिफेक्टिव होता है. आप बड़े ब्रांड से लेकर छोटे-छोटे ब्रांड के प्रोडक्ट्स यहां देख सकते हैं. वहीं दिल्ली के गफ्फार मार्केट में मोबाइल फोन से जुड़ा हर आइटम मिल जाता है. हालांकि पुलिस की सख्ती के चलते अब हर तरह का सस्ता और अच्छा माल चोरी छिपे मजनूं का टीला इलाके के आस-पास पास मिलता है. हालांकि ऐसा सामान बेचने वाले लोग अब एक जगह नहीं टिकते हैं ये कारोबारी जगह बदल बदल कर माल बेचते हैं.

यूपी का सोतीगंज

यूपी के मेरठ जिले का सोती गंज बाजार भी देश मशहूर बाजारों में शामिल है. जो लोग कार लवर्स हैं, उनके लिए ये मार्केट एकदम मुफीद है. यहां पर फ्यूल टैंक ले लेकर कोई भी ऑटोमोबाइल पार्ट्स एकदम सस्ते में मिल जाते हैं. आपको बता दें, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब तक से जो भी गाड़ियां चोरी होती थीं उन्हें यहीं खपाया और बेचा जाता था. इस बाजार में ऑडी से लेकर मर्सडीज जैसे महंगी गाड़ियों के पार्ट्स मिल जाते हैं. हालांकि यूपी सरकार की सख्ती की वजह से अब चोरी के बाजार यानी गाड़ियां कटने के बाद उनके पार्ट्स की बिक्री का धंधा मंदा पड़ चुका है.

ये भी देखें - ये सरदार अपनी पगड़ी के रंग के हिसाब से बदलता है रॉल्स रॉयस कार, दिलचस्प है स्टोरी

उत्तर भारत के बाद बात पश्चिमी भारत के महाराष्ट्र की 

मटन स्ट्रीट, मुंबई: ये देश की आर्थिक राजधानी का एक मशहूर बाजार है. पहले इस बाजार का नाम शोर बाजार था, लेकिन ऐसा कहा जाता है कि ब्रिटिश लोग इस शब्द को सही ढंग से नहीं बोल पाते थे, वो शोर बाजार को चोर बाजार कहते थे. यहां विंटेज पोस्टर्स से लेकर एंटीक फर्नीचर, लग्जरी ब्रांड के प्रोडक्ट्स की फर्स्ट कॉपी एकदम सस्ते में खरीद सकते हैं. सेकेंड हैंड कपड़ों की खरीददारी के लिए भी ये एक बेस्ट प्लेस है.

दक्षिण भारत के मशहूर बाजार

पुदुपेट मार्केट, चेन्नई - Pudupet Market: पुदुपेट मार्केट चेन्नई का एक मशहूर बाजार है, जो ऑटोमोबाइल प्रेमियों के लिए फेमस है. इस बाजार में आप स्पेयर ऑटो पार्ट्स से लेकर असेंबल और कस्टमाइज्ड कारों तक हर तरह के ऑटोमोबाइल पार्ट्स देख सकते हैं. ये बाजार बिल्कुल वैसा ही होता है, जैसा आप बॉलीवुड की फिल्मों में देखते हैं, जिनकी स्टोरी माफिया और तस्करी के आसपास घूमती हैं.

चिकपेट मार्केट, बेंगलुरु - Chickpet Market, Bengaluru: चिकपेट मार्केट की गिनती भी रस्ते का माल सस्ते में टाईप वाले बाजारों में होती है. ये वो बाजार है, जहां आप कई तरह के आकर्षक सामान खरीद सकते हैं. यहां आपको एकदम कम दाम में सिल्क की साड़ियां मिल जाएंगी. यहां पर बहुत कम दाम में कपड़े और आर्टिफिशियल गहने भी खरीदे जा सकते हैं. जिम का सामान खरीदने के लिए भी ये बाजार बहुत मशहूर है.

 

 

Trending news