5 राज्‍यों के जो एग्जिट पोल आए, उनमें से क्‍या निकली सबसे बड़ी बात!
topStories1hindi1118196

5 राज्‍यों के जो एग्जिट पोल आए, उनमें से क्‍या निकली सबसे बड़ी बात!

Exit Polls Of Assembly Election: अधिकतर एग्जिट पोल में पांच में से चार राज्यों में बीजेपी को बढ़त मिलते हुए दिखाया गया है. वहीं पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने का अनुमान जताया गया है.

5 राज्‍यों के जो एग्जिट पोल आए, उनमें से क्‍या निकली सबसे बड़ी बात!

नई दिल्ली: कई एग्जिट पोल (Exit Poll) में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बीजेपी (BJP) और पंजाब (Punjab) में आम आदमी पार्टी (AAP) को स्पष्ट बहुमत मिलने का सोमवार को अनुमान जताया गया जबकि इनमें से कुछ में उत्तराखंड (Uttarakhand), गोवा (Goa) और मणिपुर (Manipur) में बीजेपी को बढ़त मिलने की संभावना जताई गई है.

यूपी में किसकी जीत का अनुमान?

सीएनएन न्यूज 18, टाइम्स नाउ, रिपब्लिक टीवी और न्यूज एक्स चैनलों के एग्जिट पोल के अनुसार, उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधान सभा में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को 211 से 326 के बीच सीट और समाजवादी पार्टी (SP) के नेतृत्व वाले गठबंधन को 71 से 160 के बीच सीट मिलने का अनुमान है.

बीजेपी को मिल सकते हैं इतने फीसदी वोट

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया ने उत्तर प्रदेश में बीजेपी और उसके सहयोगियों के लिए 288-326 सीट और सपा गठबंधन के लिए 71-101 सीट का अनुमान जताया, न्यूज 24-टुडे के चाणक्य ने एनडीए के लिए 294 सीट और अखिलेश यादव के नेतृत्व वाले गठबंधन के लिए 105 सीट की संभावना जताई. न्यूज 24-टुडेज चाणक्य ने उत्तर प्रदेश में बीजेपी गठबंधन को 43 फीसदी और सपा और उसके सहयोगियों को 35 फीसदी वोट प्रतिशत मिलने का अनुमान जताया है.

ये भी पढ़ें- बलात्कार मामले में न फंसाने के लिए पुलिस उप निरीक्षक ने किया ऐसा, जानकर आएगा गुस्सा

दो-तिहाई बहुमत पा सकती है बीजेपी

सीएनएन न्यूज 18-मैट्रिज के एग्जिट पोल में उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (BJP) और सहयोगियों के लिए 262-277 सीट और उत्तर प्रदेश में सपा और सहयोगियों के लिए 119-134 सीट मिलने का अनुमान जताया. टाइम्स नाउ-वीटो ने उनके लिए 225 और 151 सीट मिलने की संभावना जताई.

पंजाब में किसकी सरकार बनने का अनुमान?

इनमें से ज्यादातर ‘एग्जिट पोल’ में पंजाब में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आप की जीत का अनुमान लगाया है. इंडिया टुडे के ‘एक्जिट पोल’ में 117 सदस्यीय पंजाब विधान सभा में आप को 76-90 सीट पर जीत मिलने का अनुमान लगाया गया है. कुछ एग्जिट पोल में पंजाब में त्रिशंकु विधान सभा का भी अनुमान लगाया है, जो एकमात्र चुनावी राज्य है जहां कांग्रेस सत्ता में है, जबकि आप को स्पष्ट बढ़त मिलने की संभावना जताई है.

‘न्यूज 24-टुडे’ के चाणक्य ने पंजाब में आप के पक्ष में लहर होने का अनुमान जताया और उसे 100 सीट मिलने की संभावना जताई, जिसमें दस सीट कम या ज्यादा हो सकती है. चाणक्य के एग्जिट पोल में उत्तराखंड में बीजेपी को 43 और कांग्रेस को 24 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है. टीवी9 भारतवर्ष-पोलस्ट्रेट के एग्जिट पोल में हालांकि, पंजाब में आप के लिए 56-61 सीट का अनुमान जताया गया है. अधिकतर एग्जिट पोल में सत्तारूढ़ कांग्रेस को पंजाब में दूसरा स्थान मिलने का अनुमान जताया गया है.

ये भी पढ़ें- क्या NDA में महिलाओं को भी मिलेगी एंट्री? केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में दिया ये जवाब

उत्तराखंड में कांग्रेस और बीजेपी दोनों के लिए अलग-अलग एग्जिट पोल में विधान सभा चुनाव में जीत का अनुमान जताया गया है. कुछ एग्जिट पोल में गोवा में त्रिशंकु विधान सभा की संभावना जताई गई है, जबकि मणिपुर में बीजेपी को विरोधियों पर बढ़त मिलने का अनुमान लगाया गया है.

एबीपी न्यूज-सी वोटर के एग्जिट पोल में उत्तराखंड में कांग्रेस के लिए बढ़त का अनुमान लगाया है, जिससे पार्टी को 70 सदस्यीय विधान सभा में 32-38 सीट और बीजेपी को 26-32 सीट मिलने का अनुमान है. 60 सदस्यीय मणिपुर विधान सभा के चुनावों में ज्यादातर एग्जिट पोल में बीजेपी को बढ़त दी गई है, जिसमें कांग्रेस को दूसरे स्थान पर रखा गया है. बीजेपी पांच में से चार राज्यों में सत्ता में है. वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी.

(इनपुट- भाषा)

लाइव टीवी



Trending news