EXCLUSIVE! ये 3 स्टेशन बनेंगे वर्ल्ड क्लास, शानदार कॉमर्शियल एरिया समेत मिलेंगी ये सुविधाएं
Advertisement

EXCLUSIVE! ये 3 स्टेशन बनेंगे वर्ल्ड क्लास, शानदार कॉमर्शियल एरिया समेत मिलेंगी ये सुविधाएं

आनंद विहार, बिजवासन और चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाया जाएगा. रेल मंत्रालय ने तीनों स्टेशनों को आधुनिक और वर्ल्ड क्लास बनाने के मकसद से स्टेशन रीडेवलेपमेंट प्रोजेक्ट के तहत तीनो स्टेशनों के लिए RFP यानि Request For Proposal मंगावाए हैं.

रेलवे स्टेशनों का होने वाला है कायाकल्प

नई दिल्ली: आनंद विहार, बिजवासन और चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाया जाएगा. रेल मंत्रालय ने तीनों स्टेशनों को आधुनिक और वर्ल्ड क्लास बनाने के मकसद से स्टेशन रीडेवलेपमेंट प्रोजेक्ट के तहत तीनो स्टेशनों के लिए RFP यानि Request For Proposal मंगावाए हैं. टेंडर प्रक्रिया के जरिए रेलवे नें प्राइवेट प्लेयर से आवेदन मंगाए हैं.  

सूत्रों के मुताबिक लगभग 1000-1100 करोड़ रुपए के निजी निवेश के जरिए इन तीन स्टेशनों को आधुनिक बनाया जाएगा. रेलवे सूत्रों के मुताबिक तीनों स्टेशन के लिए जारी टेंडर प्रक्रिया का पहला चरण पूरा हो चुका है जबकि 10 जनवरी को दूसरे चरण के तहत चयनित प्राइवेट प्लेयर से आरएफपी मंगाए गए हैं. माना जा रहा है कि अगले 2 महीने से प्राइवेट प्लेयर का सेलेक्शन हो जाएगा जिसको इन स्टेशन को रीडेवलप कर तमाम यात्रि सुविधाओं से लैस आधुनिक स्टेशन बनाया जाएगा. लक्ष्य है कि साल 2022 तक तीनों स्टेशन को रीडेवलप कर तैयार कर लिया जाए.

चंडीगढ, आनंद विहार और बिजवासन स्टेशन के कायापलट का सबसे बडा फायदा रेल मुसाफिरों को होगा. जहां स्टेशन में दाखिल होने से लेकर ट्रेन पकड़ने या फिर स्टेशन से बाहर आने तक का पूरा अनुभव बदल जाएगा. प्रस्ताव के मुताबिक, एयरपोर्ट की तर्ज पर सभी स्टेशन पर एंट्री और एक्जिट प्वाइंट अलग अलग होंगे. बेहद शानदार कॉमर्शियल एरिया डेवलेप किया जाएगा, जहां यात्री शॉपिंग या फिर रेस्त्रां में बैठकर टाइम बिता सके. वेटिंग एरिया भी किसी शानदार लाउंज से कम नहीं होगा. प्रस्ताव तो यहां तक है कि प्लेटफॉर्म पर बैठकर ट्रेन का इंतजार करने की जरुरत भी नहीं होगी. बल्कि नए और शानदार वेटिंग एरिया में टीवी देखते या रिलैक्स करते हुए ट्रेन का इंतजार करने की व्यवस्था होगी. हालही में कैबिनेट मंजूरी के बाद, प्राइवेट प्लेयर को 99 साल के लिए लीज या किराए पर दिया जाएगा. 

ये भी देखें-

आगे की योजना
रेल मंत्रालय द्वारा इन स्टेशनों के अलावा नागपुर, ग्वालियर, अमृतसर और साबरमती रेलवे स्टेशन को भी आधुनिक और रीडेवलप करने के मकसद से टेंडर प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है. पहले चरण के तहत RFQ Request for Qualification मंगाई गई है.  

Trending news