भारत में ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित बुजुर्ग की मौत, डॉक्टर ने बताई ये वजह
Advertisement

भारत में ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित बुजुर्ग की मौत, डॉक्टर ने बताई ये वजह

उदयपुर के रहने वाले 73 वर्षीय बुजुर्ग को 15 दिसंबर को सर्दी और बुखार की शिकायत के बाद एमबी हॉस्पिटल में भर्ती करवाया था. इस दौरान उनकी कोरोना जांच पॉजिटिव आई थी. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पुणे की लैब में उनके सैंपल भेजे थे.

डॉक्टरों ने नहीं माना ओमिक्रॉन से मौत का केस (फाइल फोटो)

जयपुर: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ ओमिक्रॉन के केस भी चिंता बढ़ा रहे हैं. देश में अब तक एक हजार से ज्यादा ओमिक्रॉन केस रिपोर्ट हो चुके हैं और महाराष्ट्र से लेकर दिल्ली कोरोना के इस नए वेरिएंट से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य हैं. लेकिन इनके अलावा राजस्थान में ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ता जा रहा है.

  1. ओमिक्रॉन संक्रमित पाए गए थे बुजुर्ग
  2. दो बार नेगेटिव भी आ चुकी थी रिपोर्ट
  3. डॉक्टर ने अन्य बीमारियों को बताया वजह

अस्पताल में चल रहा था इलाज

राजस्थान में तेजी से ओमिक्रॉन पैर पसार रहा है और उदयपुर में इस वेरिएंट की चपेट में आए एक बुजुर्ग की मौत हो गई है. कोरोना संक्रमित बुजुर्ग का शहर के महाराणा भूपाल अस्पताल में इलाज चल रहा था. बुजुर्ग की शुक्रवार सुबह तड़के मौत हो गई.

उदयपुर के सवीना इलाके में लक्ष्मीनारायण नगर के रहने वाले 73 वर्षीय बुजुर्ग को 15 दिसंबर को सर्दी और बुखार की शिकायत के बाद एमबी हॉस्पिटल में भर्ती करवाया था. इस दौरान उनकी कोरोना जांच पॉजिटिव आई थी. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पुणे की लैब में उनके सैंपल भेजे थे.

5 दिन पहले ओमिक्रॉन की पुष्टि

25 दिसम्बर को आई रिपोर्ट में बुजुर्ग के कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. वहीं आज सुबह बुजुर्ग की मौत के बाद पूरे महकमे में हड़कंप मच गया है. राजस्थान में ओमिक्रॉन से संक्रमित होने के बाद हुई यह पहली और देश की दूसरी मौत है. 

इससे पहले महाराष्ट्र के व्यक्ति की गुरुवार को ओमिक्रॉन से मौत हुई थी. मृतक बुजुर्ग की पिछले करीब छह माह से कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं थी. साथ ही 21 दिसम्बर और फिर 22 दिसम्बर को उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव भी आई थी. लेकिन स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं होने के कारण सुबह बुजुर्ग की मौत हो गई.

डॉक्टर ने ये बताई मौत की वजह

सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी ने मौत की पुष्टि करते हुए बताया कि बुजुर्ग की मौत ओमिक्रॉन से नहीं बल्कि पोस्ट कोविड निमोनिया और अन्य बीमारियों की वजह से हुई है. मृतक डायबिटीज और हायरपटेंशन से भी जूझ रहे थे. साथ ही ये हाइपोथॉयरोडिज्म के भी शिकार थे. 

सीएमएचओ खराड़ी ने बताया कि बुजुर्ग को कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके थे. इसके बाद भी वह घर पर ही रह रहे थे. तबियत खराब होने के बाद उन्हें होस्पिटल में भर्ती कराया गया था. खराड़ी ने साफ कहा कि इस डेथ को ओमिक्रॉन डेथ नहीं माना जाएगा.

ये भी पढ़ें: धरती को तबाह करने आ रहा है बड़ा स्टेरॉयड, अब बचाएगा ये 'हीरो'

उन्होंने बताया कि उदयपुर में ओमिक्रॉन के अब तक 4 मामले सामने आ चुके हैं. 25 दिसम्बर को ओमिक्रॉन के तीन मामले सामने आए थे. इसमें एक दम्पति सहित 68 वर्षीय महिला शामिल थी. मृतक 73 वर्षीय बुजुर्ग ओमिक्रॉन पॉजिटिव आने वाले चौथे व्यक्ति थे.

LIVE TV

Trending news