Corona: लॉकडाउन, मास्क, सैनिटाइजर...कोरोना को लेकर देश के इस मशहूर डॉक्टर ने किया अलर्ट
Advertisement

Corona: लॉकडाउन, मास्क, सैनिटाइजर...कोरोना को लेकर देश के इस मशहूर डॉक्टर ने किया अलर्ट

Corona Virus: हेल्थ एक्सपर्ट की यह टिप्पणी देश में बढ़ते कोविड मामलों के बीच आई है, जिसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अधिकारियों के साथ बैठक भी की थी. भारत में आज कोरोना के 1,300 नए मामले सामने आए, जो 140 दिनों में सबसे अधिक है.

Corona: लॉकडाउन, मास्क, सैनिटाइजर...कोरोना को लेकर देश के इस मशहूर डॉक्टर ने किया अलर्ट

Corona Virus: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर चिंताओं के बीच, देश के जाने माने डॉक्टर नरेश त्रेहान ने गुरुवार को लोगों को अलर्ट किया है. उन्होंने लोगों से अपील की कि वे कोरोना से बचाव के लिए उपयुक्त व्यवहार को फिर से अपनाएं और इस बार भी लड़ाई उसी तरह से लड़ें जैसे पहले लहरों के दौरान लड़ी गई थी.  उन्होंने जोर देकर कहा कि लॉकडाउन की कोई आवश्यकता नहीं है.

'दुनिया अभी कोविड मुक्त नहीं हुई'

यह टिप्पणी देश में बढ़ते कोविड मामलों के बीच आई है, जिसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अधिकारियों के साथ बैठक भी की थी.  भारत में आज कोरोना के 1,300 नए मामले सामने आए, जो 140 दिनों में सबसे अधिक है. 

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए, मेदांता अस्पताल गुरुग्राम के निदेशक डॉ नरेश त्रेहान ने कहा कि दुनिया अभी तक COVID से मुक्त नहीं हुई है और बीमारी से एहतियाती उपायों पर वापस जाने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा, पिछले दो-तीन महीनों में ऐसा लग रहा था कि कोविड खत्म होने वाला है. ज्यादा मामले सामने नहीं आए. बहुत से लोग फ्लू से पीड़ित थे. खराब गला और बुखार ओमिक्रॉन के समान लक्षण थे. दुनिया अभी तक COVID से मुक्त नहीं हुई है. यह हमारा अनुमान था कि यह इतनी जल्दी खत्म नहीं होगा क्योंकि यह फ्लू के रूप में लौटता रहेगा. इसकी प्रसार क्षमता बड़ी है. 

उन्होंने कहा कि लोगों को अपने घरों से बाहर निकलते समय मास्क का उपयोग फिर से शुरू करना चाहिए और वायरस के प्रसार को लेकर सतर्क रहना चाहिए. उन्होंने कहा कि पहले हमने सोचा था कि शायद हम मास्क का इस्तेमाल बंद कर दें. लेकिन जो ताजा आंकड़े आए हैं, वे बताते हैं कि हमें मास्क का इस्तेमाल बंद नहीं करना चाहिए. इसलिए हमें सतर्क रहना चाहिए क्योंकि अगर यह दोबारा फैला तो हमें इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी. प्रधानमंत्री और केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने समीक्षा बैठक भी की.

डॉ नरेश त्रेहान आगे कहते हैं कि जनता को तुरंत COVID-उपयुक्त व्यवहार का पालन करना चाहिए, खासकर जब आप किसी भीड़-भाड़ वाली जगह पर जा रहे हों. आइसोलेशन अगला कदम है, अगर किसी को खांसी या कुछ और है तो उसे खुद को आइसोलेट कर लेना चाहिए. उन्हें टेस्ट कराना चाहिए. जब तक जरूरी न हो लोग भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें. बहुत जरूरी हो तो N95 मास्क पहनकर ही जाएं. सरकार ने भी अलर्ट किया है कि कोविड बढ़ रहा है. 

उन्होंने कहा कि जिस तरह से हमने पहले यह लड़ाई लड़ी थी, हमें इसे उसी तरह से लड़ना है. लॉकडाउन की जरूरत नहीं है. कोविड-उपयुक्त व्यवहार की ओर वापस लौटना सभी की जिम्मेदारी है. अभी हम सामान्य बुखार और लक्षणों वाले मरीजों को घर में क्वारंटीन रहने की सलाह दे रहे हैं. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news