Dr. Jaishankar: भारत ने दुनिया के सामने पाकिस्तान को फिर दिखाया आइना, कहा- 'हम IT एक्सपोर्ट करते हैं और वे ...'
Advertisement

Dr. Jaishankar: भारत ने दुनिया के सामने पाकिस्तान को फिर दिखाया आइना, कहा- 'हम IT एक्सपोर्ट करते हैं और वे ...'

India relation with Pakistan China: भारत अब पहले वाला सॉफ्ट कंट्री नहींं रहा, जो हर बात को सहता चला जाए. यह बात पाकिस्तान-चीन समेत दुनिया के तमाम देश समझ गए हैं. विदेश मंत्री डॉ जयशंकर ने कहा कि दुनिया अब भारत की शक्ति समझ रही है.

Dr. Jaishankar: भारत ने दुनिया के सामने पाकिस्तान को फिर दिखाया आइना, कहा- 'हम IT एक्सपोर्ट करते हैं और वे ...'

Dr. Jaishankar on Pakistan-China: दुनिया के नक्शे पर पिछले 8 सालों में किस तरह विश्व राजनीति बदली है और भारत इस खेल में एक बड़ा खिलाड़ी बनकर उभरा है. एक ऐसा देश जिसकी बात अब हर मुल्क ध्यान से सुनता है और उसे नजरअंदाज करने का जोखिम नहीं ले सकता. वैश्विक राजनीति में भारत के बढ़ते दबदबे पर विदेश मंत्री विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर (Dr. Jaishankar) ने शनिवार को खुलकर बात की. वे करीब 60 देशों के राजनयिकों को भारत की अनूठी संस्कृति का दर्शन करवाने के लिए गुजरात दौरे पर पहुंचे हुए हैं.

'दोनों पक्षों में सुनी जाती है भारत की बात'

डॉ एस जयशंकर (Dr. Jaishankar) ने कहा, 'रूस-यूक्रेन युद्ध को 7 महीने हो चुके हैं. इस युद्ध में दो हिस्सों में बंटी दिखाई दे रही है. कोई भी पक्ष दूसरे की बात सुनने को तैयार नहीं है. केवल भारत एक अकेला ऐसा देश है, जिसकी बात दोनों पक्ष मानते हैं. यूक्रेन युद्ध में भारत के हजारों स्टूडेंट्स फंसे हुए थे. उन्हें वहां से निकालने के लिए पीएम मोदी ने युद्ध के बीच में पुतिन और जेलेंस्की को फोन किया. दोनों ने अपनी-अपनी ओर से फायरिंग बंद कर भारतीय स्टूडेंट्स को निकलने के लिए सेफ कॉरिडोर दे दिया. इसके बाद स्टूडेंट्स भारतीय तिरंगा लेकर वहां से आराम से निकल आए.' 

'भारत आईटी प्रॉडक्ट्स एक्सपोर्ट करता है और पड़ोसी आतंकवाद'

पाकिस्तान के साथ संबंधों पर बात करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों देशों ने अंग्रेजों से एक साथ आजादी पाई. लेकिन आजादी के 75 साल बाद दोनों देश कहां तक पहुंचे हैं. इसका पता इसी से चलता है कि भारत अब आईटी प्रॉडक्ट्स एक्सपोर्ट करता है. वहीं पाकिस्तान इंटरनेशल टेररिस्ट सप्लाई करता है. भारत से अंध विरोध और आतंक परस्त नीतियों की वजह से पाकिस्तान आज खुद तबाही के कगार पर पहुंच गया है.

'आतंकी हरकत करने पर उन्हें हमारा जवाब पता है'

डॉ जयशंकर (Dr. Jaishankar) ने कहा कि मोदी सरकार के नेतृत्व में भारत दुनिया को समझा पाया है कि आतंकवाद किस तरह सबके लिए तबाही लाता है. अब आतंक के मुद्दे पर दुनिया की समझ पहले से ज्यादा है. अब दुनिया आतंकी गतिविधियों को कम बर्दाश्त करती है. जो देश आतंकवाद को सरकारी नीति के तौर पर उपयोग करते हैं, उन पर आज दबाव है. वे अब ऐसी हरकत करने से हिचक कर रहे हैं. अगर वे कभी-कभार इस्तेमाल करते भी हैं तो उन्हें हमारे जवाब देने के तरीके का पता है. ये भी कूटनीति का एक उदाहरण है.

'दुनिया को लद्दाख सैन्य विवाद के सच की है जानकारी'

भारत-चीन सैन्य तनाव पर बोलते हुए विदेश मंत्री (Dr. Jaishankar) ने कहा, 'बॉर्डर पर चीन के साथ तनाव के क्या कारण हैं. इसके बारे में आप पहले से जानते हैं. सारी दुनिया इस मसले पर हमारी स्थिति समझती है. दुनिया को पता है कि किस देश ने क्या किया है. सुरक्षा में कूटनीति की एक सफलता है. पिछले 8 साल में देश की सुरक्षा मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं. आगे भी देश की सुरक्षा मजबूत करने पर काम चलता रहेगा.' 

'आने वाले सालों में मैन्युफैक्चरिंग हब बनेगा भारत'

डॉ जयशंकर (Dr. Jaishankar) ने कहा कि भारत अब पहले वाला देश नहीं रहा. उसकी अब दुनिया में एक पहचान बन रही है. भारत को दुनिया का फार्मेसी हब कह जाता है. अगले कुछ सालों में भारत दुनिया का मैन्युफैक्चरिंग हब भी बन जाएगा. ऐप्पल फोन अब भारत में बनाए जाया करेंगे. देश में सबसे तेज चलने वाले वंदे भारत ट्रेन चलनी शुरू हो चुकी हैं. जल्द बुलेट ट्रेन भी आएंगी. यह बदलता हुआ भारत है, जो अपना शक्ति-सामर्थ्य दुनिया को दिखा रहा है. 

(एजेंसी एएनआई)

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news