डायबिटीज में बादाम खाना चाहिए या नहीं? रिसर्च में बड़ा खुलासा, हो जाएं अलर्ट
Advertisement

डायबिटीज में बादाम खाना चाहिए या नहीं? रिसर्च में बड़ा खुलासा, हो जाएं अलर्ट

Diabetes: बीते कुछ सालों से डायबिटीज की समस्या लोगों में आम हो गई है. डायबिटीज के मरीजों की संख्या भी बढ़ने लगी है. डायबीटिज के मरीजों को सलाह दी जाती है कि वे कम डाइट कई बार में लें, खाने के साथ परहेज भी जरूरी होता है.

डायबिटीज में बादाम खाना चाहिए या नहीं? रिसर्च में बड़ा खुलासा, हो जाएं अलर्ट

Diabetes: बीते कुछ सालों से डायबिटीज की समस्या लोगों में आम हो गई है. डायबिटीज के मरीजों की संख्या भी बढ़ने लगी है. डायबीटिज के मरीजों को सलाह दी जाती है कि वे कम डाइट कई बार में लें, खाने के साथ परहेज भी जरूरी होता है. साथ ही लेवल ज्यादा है तो डॉक्टर से मिलकर दवा भी शुरू कर देनी चाहिए. इस बीच डायबीटिज को लेकर भारत में एक अलग तरह की स्टडी में चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं.

इस अध्ययन में रिसर्चर्स ने पाया कि ऐसे लोग जो अभी डायबिटीज के शिकार नहीं हैं लेकिन जल्द होने वाले हैं, उन्हें तीन टाइम जमकर बादाम खिलाए जाएं तो उनका ब्लड शुगर नॉर्मल हो सकता है. भारत में की गई इस स्टडी में 18 से 60 साल के ऐसे लोगों को शामिल किया गया जिन्हें अभी क्लीनिकल डायबिटीज तो नहीं है लेकिन उनका ब्लड शुगर लेवल डायबिटीज से थोड़ा ही कम है, और मोटापे या लाइफस्टाइल या जीन्स यानी परिवार में किसी ना किसी को डायबिटीज होने की बदौलत वो डायबिटीज के मरीज होने से दो कदम ही दूर हैं. ऐसे मरीजों को प्री डायबिटीक कहा जाता है.

18 से 60 साल के ऐसे 60 लोगों को खाने से आधा घंटा पहले 20 ग्राम बादाम यानी लगभग 17-18 बादाम खाने के लिए दिए गए. इनकी डायट को कंट्रोल किया गया और 45 मिनट तक रोजाना सैर करने के लिए कहा गया. ऐसा तीन महीने तक किया गया. तीन महीने बाद 33% लोगों के ब्लड शुगर लेवल नॉर्मल आ चुके थे यानी उन्हें डायबिटीज होने का खतरा टल चुका था. कुछ मरीजों का मोटापा घट गया और कोलेस्ट्रोल लेवल्स भी कंट्रोल में आ गए.

एंडोक्र्नोल़ॉजिस्ट और प्रमुख रिसर्चर डॉ अनूप मिश्रा के मुताबिक बादाम को भिगोकर खाने को नहीं दिया गया. इस रिसर्च के हिसाब से बादाम को भिगोकर खाने से उसमें मौजूद पोषक तत्व कम हो जाते हैं, और पानी में बैक्टीरिया पनपने से इंफेक्शन का खतरा भी रहता है.

रिसर्चर और न्यूट्रीशनिस्ट डॉ सीमा गुलाटी के मुताबिक बादाम एक सुपर फूड है.  ये प्रोटीन, फाइबर, जिंक, पोटेशियम विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्छा सोर्स है. ये पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है, लिहाजा ऐसे मरीज जिन्हें तीन महीने लगातार ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर से आधा घँटा पहले बादाम खिलाए गए, उनमें इन्सुलिन रेजिस्टेंस कम हो गया, पैंक्रियास की एक्टिविटी में सुधार हुआ और ब्लड शुगर मेंटेन करने में मदद मिली. शोधकर्ताओं ने ये भी दावा किया है कि जिस ग्रुप को बादाम दिए गए उनके वजन बॉडी मास इंडेक्स और कमर की चौड़ाई में भी कमी आई. 

डॉक्टर्स का दावा है कि डायबिटीज के मरीजों में भी अगर यही फॉर्मूला अपनाया जाए तो उनकी इंसुलिन और दवाओं पर निर्भरता काफी कम हो सकती है.

भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या 8 करोड़ से ज्यादा है और ऐसे मरीज जिन्हें आगे चलकर डायबिटीज होने का खतरा है, उनकी संख्या लगभग तीन गुना ज्यादा है. हर 6 में से 1 व्यक्ति या तो डायबिटीज का शिकार है, या भविष्य में डायबिटीज का शिकार हो सकता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news