साबूदाना खाने के हैं कई फायदे, वजन कम करने में होता है मददगार हड्डियों को बनाता है दमदार
Advertisement

साबूदाना खाने के हैं कई फायदे, वजन कम करने में होता है मददगार हड्डियों को बनाता है दमदार

साबूदाने में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके साथ ही विटामिन सी (Vitamin C) और कैल्शियम (Calcium) होता है. रोज सुबह साबूदाना खाने से जोड़ों और हड्डियों के दर्द से निजात मिलती है.

साबूदाना खाने के हैं कई फायदे, वजन कम करने में होता है मददगार हड्डियों को बनाता है दमदार

नई दिल्ली: साबूदाना (Sago) का नाम सुनते ही सबके जहन में बस एक ही बात आती है वो है साबूदाने से बनी खीर और खिचड़ी. इससे बनी डिश तो आपने खूब खाई होंगी, लेकिन क्या आपको मालूम है कि साबूदाना से बनी डिश (Sago dish) जितनी टेस्टी होती हैं साबूदाना आपकी सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद (Sago benefits) भी होता है. जी हां इस खबर में हम आपको बताएंगे साबूदाने से होने वाले फायदों के बारे में.

साबूदाना में मौजूद होते हैं ये पोषक तत्व
बता दें, साबूदाने में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके साथ ही विटामिन सी (Vitamin C) और कैल्शियम (Calcium) होता है. रोज सुबह साबूदाना खाने से जोड़ों और हड्डियों के दर्द से निजात मिलती है. साबूदाना न्यूट्रिशन से भरपूर एक अच्छा डाइट है. 

हड्डियों को करता है मजबूत
साबूदाना खाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं. बता दें साबूदाना में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है. जो हड्डियों को मजबूत बनाने और उनके विकास के लिए बेहद जरूरी है. इसके साथ ही इसमें मैग्नीशियम (magnesium) भी मौजूद होती है जो हड्डियों को मजबूत कर इन्हें टूटने से बचाती है. 

वजन कम करने में होता है मददगार
साबूदाना में प्रोटीन होने की वजह से यह मसल्स‍ का तेजी से विकास करता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट के साथ कैलोरी की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है जो वजन घटाने में काफी मददगार होती है. इसके अलावा यह पाचन क्रिया को भी ठीक रखता है, जिससे गैस की समस्या नहीं होती. 

Trending news