कोरोना काल में जॉब जाने के बाद नहीं मानी हार, मजबूत हौसले के दम पर किया ये आविष्कार
Advertisement

कोरोना काल में जॉब जाने के बाद नहीं मानी हार, मजबूत हौसले के दम पर किया ये आविष्कार

रेवाड़ी के रहने वाले विकास यादव एक निजी कंपनी में मैकिनिकल इंजीनियर थे. जब देशभर में लॉकडाउन लगा उस दौरान उनकी नौकरी चली गई, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी.

 कोरोना काल में जॉब जाने के बाद नहीं मानी हार, मजबूत हौसले के दम पर किया ये आविष्कार

मनोज गोस्वामी/रेवाड़ी: कोरोना काल में जहां कई लोगों ने अपनी जान गंवा दी. वहीं कई लोगों के रोजगार भी चले गए. इस दौरान कुछ लोगों ने कई नए आइडियाज पर भी काम किया और कई तरह की योजानाएं बनाईं और सफल भी हुए. आज हम आपको ऐसे ही एक युवा की कहानी के बारे में बताएंगे, जिसने नौकरी चली जाने के बाद कुछ ऐसा किया जिसकी चर्चा आज हर ओर हो रही है. 

सोलर सिस्टम से भी हो जाएगा चार्ज
रेवाड़ी के रहने वाले विकास यादव एक निजी कंपनी में मैकिनिकल इंजीनियर थे. जब देशभर में लॉकडाउन लगा उस दौरान उनकी नौकरी चली गई, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और घर पर ही ई-रिक्शा लोडिंग डिजाइन किया. इस ई-रिक्शा की खास बात यह है कि इसे बैट्री के आलावा पैडल से भी चलाया जा सकता है. विकास ने कहा कि वह ऐसा रिक्शा बनाने पर काम कर रहे हैं जो पैडल से चलाते वक्त बैट्री के साथ-साथ सोलर सिस्टम से भी चार्ज हो जाए.

ये भी पढ़ें- Google ने इस महिला का बनाया डूडल, बड़ी दिलचस्प है इसके पीछे की वजह

सस्ते रेट पर मिल जाएगा यह रिक्शा
रेवाड़ी शहर से महज कुछ किलो मीटर की दूरी पर स्थित गांव बालावास अहीर के रहने वाले विकास यादव का कहना है कि कोरोना काल के बाद पर्यावरण संरक्षण के लिए लोग जागरुक हुए हैं. टेक्नोलॉजी ने पैडल से चलने वाले ई-रिक्शा लोडिंग वालों का काम छीन लिया है. इसलिए उन्होंने इस ई-रिक्शा को बेहतर और सस्ते रेट पर बैट्री के साथ-साथ पैडल से चलाने के लिए भी डिजाइन किया है.

ये भी पढ़ें- World Book Day 2022: जानें क्यों मनाया जाता है यह दिन, क्या है इसका इतिहास और साल 2022 की थीम

यह है रिक्शे की खासियत
इस रिक्शा में बाइक में लगने वाले टायर, हैड लैंप इस्तेमाल किए गए हैं. पैडल चैनसेट साईकिल जैसे हैं. इसमें एक डिजिटल मीटर लगाया गया है, जो बैट्री की क्षमता भी दिखाता है. इस ई-रिक्शा में स्पीड के लिए तीन मोड दिए गए हैं. खास बात यह है कि इसमें बैक गेयर दिया गया है ताकि मूवमेंट करने में दिक्कत न आए. विकास ने बताया कि एक दो कंपनी के अधिकारी उनके घर पर विजिट कर चुके हैं. हालांकि अभी तक किसी कंपनी से टाइअप नहीं हुआ है.

WATCH LIVE TV

Trending news