वजन कम करने से लेकर याददाश्त तेज करने में मददगार होता है ड्राई फ्रूट पिस्ता, जानें कई फायदे
Advertisement

वजन कम करने से लेकर याददाश्त तेज करने में मददगार होता है ड्राई फ्रूट पिस्ता, जानें कई फायदे

ड्राई फ्रूट पिस्ता (Pistachio) आंखों, ब्रेन फंक्शन (Brain Function) और कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित (cholesterol level) करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. बता दें पिस्ता में कार्डियो प्रोटेक्टिव एक्टिविटी और न्यूरोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी पाई जाती है.

वजन कम करने से लेकर याददाश्त तेज करने में मददगार होता है ड्राई फ्रूट पिस्ता, जानें कई फायदे

नई दिल्ली: आज के समय में हर किसी की लाइफ इतनी बिजी हो गई है कि कोई अपने लिए भी समय नहीं निकाल पाता. ऐसे में बात करें अपनी हेल्थ की तो कोई खुद पर भी ज्यादा ध्यान नहीं दे पाता. एक समय था जब लोग अच्छी सेहत के लिए घरेलू खान-पान पर ही निर्भर रहते थे, लेकिन आजकल लोग खुद को फिट रखने के लिए ड्राइफ्रूट्स का सहारा ले रहे हैं. यह तो सभी को पता है कि ड्राइफ्रूट्स सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं, लेकिन कई बार इनका ज्यादा सेवन करना भी नुकसान कर जाता है. ऐसे में बात करें पिस्ता की तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद है. 

आज लोग खुद को फिट रखने के लिए फ्रूट्स और ड्राइफ्रूट्स का सहारा लेते हैं. गौरतलब है कि फ्रूट्स और ड्राइफ्रूट्स सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं. ऐसे में बात करें पिस्ता (Pistachio) की तो यह आपकी हेल्थ के लिए काफी अच्छा है. वैसे तो सभी ड्राइफ्रूट्स हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन पिस्ता ज्यादा लाभकारी माना जाता है. इस खबर में हम आपको पिस्ता के चमत्कारी फायदों के बारे में बताएंगे.

ब्रेन फंक्शन, आंखों और कोलेस्ट्रॉल के लिए लाभकारी है पिस्ता
पिस्ता में कार्डियो प्रोटेक्टिव एक्टिविटी और न्यूरोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी पाई जाती है. जो दिल व न्यूरो के लिए अच्छी होती है. इसके साथ ही पिस्ता मस्तिष्क संबंधी कई परेशानियों को दूर कर मानसिक क्षमता (mental capacity) का विकास करता है. पिस्ता (Pistachio) आंखो, ब्रेन फंक्शन (Brain Function) और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्र्रोल (cholesterol level) करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. 

पिस्ता में मौजूद होते हैं ये तत्व
रात के समय दूध के साथ पिस्ता खाने से नींद अच्छी आती है. इससे हाई ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है. एक शोध के अनुसार पिस्ता में पॉली, अल्फा और बीटा-कैरोटीन के एंटीऑक्सीडेंट कैरोटिनॉइड, ल्यूटिन और मोनो असंतृप्त फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन तत्व भी मौजूद होते हैं. जो आंखों को नीली और पराबैंगनी रोशनी से बचाता है. इसे फाइबर (Fiber) और विटामिन-बी 6 का अच्छा स्रोत माना जाता है. पिस्ता में फाइबर, कार्बोहाइड्रेड, एमिनो एसिड, फैट भी होता है जो मुंह की दुर्गंध, दस्त, खुजली को दूर करने के साथ ही यादाश्त को तेज करने में मददगार होता है.

वजन कम करने में लाभकारी होता है पिस्ता
पिस्ता शरीर का वजन कम करने में मदद करता है. कहा जाता है कि पिस्ता से अनचाही भूख को कंट्रोल किया जाता है, जिससे बॉडी वेट कम होने में भी मदद मिलती है. हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा मात्रा में पिस्ता खाने से आपका वजन कम होता है. इसके साथ ही यह सिरदर्द, सूजन और शरीर में किसी भी तरह की जलन को दूर करने में मदद करता है.

Trending news