मनोहर सरकार के राज में यमुनानगर के किसान और होंगे खुशहाल, लगेगी 800 मेगावाट का एक और यूनिट
Advertisement

मनोहर सरकार के राज में यमुनानगर के किसान और होंगे खुशहाल, लगेगी 800 मेगावाट का एक और यूनिट

हरियाणा सरकार देने जा रही है किसानों जल्द ही बड़ी सौगात, अगले साल से लागू किए जाएगी ये योजना. बिजली उत्पादन बढ़ाने के लिए यमुनानगर में लगेगा 800 मेगावाट का एक और यूनिट, पढ़ें पूरी खबर...

मनोहर सरकार के राज में यमुनानगर के किसान और होंगे खुशहाल, लगेगी 800 मेगावाट का एक और यूनिट

कुलवंत सिंह/यमुनानगरः हरियाणा में जहां गर्मियों में बिजली के चलते लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वही किसानों को मांग के अनुसार बिजली नहीं मिलती. अब हरियाणा में जहां बिजली उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रयास शुरू किए गए हैं. वहीं किसानों को ट्यूबवेल सोलर सिस्टम से जुड़े जाएंगे, जिस से किसानों को सुबह से शाम तक खेतों में पानी लगाने के लिए बिजली उपलब्ध रहेगी.

यमुनानगर पहुंचे हरियाणा के बिजली एवं जेल मंत्री रंजीत सिंह ने कहा कि इस समय हरियाणा का बिजली उत्पादन साढ़े 5000 मेगावाट है. गर्मियों में जब मांग बढ़ी तो बिजली खरीदने पड़ी. उन्होंने बताया कि हरियाणा में ट्यूबवेल को सोलर सिस्टम से जोड़ा जाएगा. यह योजना अगले साल से लागू की जाएगी. किसानों को भारी ठंड में और भारी गर्मी में खेतों में जाकर पानी लगाना पड़ता है. उस दिक्कत से छुटकारा मिलेगा.

उन्होंने आगे कहा कि वही इस योजना से जहां किसानों को पहले से अधिक बिजली मिलेगी. वहीं सरकार को भी किसानों को सब्सिडी के रूम में दिए जाने वाले राजस्व की भी बचत होगी. वहीं बिजली मंत्री ने बताया कि हरियाणा में बिजली उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रयास शुरू किए गए हैं, जिसके तहत यमुनानगर में 800 मेगावाट का एक यूनिट शुरू किया जाएगा. इसको लेकर जल्दी ही टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी. सौर ऊर्जा को भी बढ़ावा दिया जाएगा, जिससे बिजली उत्पादन बढ़ेगा.

ये भी पढ़ेंः MBBS छात्रों के धरने को लेकर CM मनोहर लाल का बड़ा बयान, बोले- सरकार का फैसला सही, बदलाव की संभावना नहीं

बिजली मंत्री ने दावा किया कि हरियाणा की उत्तर व दक्षिण बिजली निगम कंपनियां देश में दूसरे स्थान पर हैं. पहले स्थान पर गुजरात की चार कंपनियां हैं. उन्होंने बताया कि हरियाणा में कांग्रेस के समय में 2014 तक बिजली की लाइन लॉस 31 प्रतिशत थी, जिसे अब कम करके 13.40% किया गया है.  1% लाइन लास कम होने से 300 करोड़ की बचत होती है. इसी के चलते बिजली नियमों को 3700 करोड़ का घाटा था जो अब लाभ में आ रहा है.

बिजली मंत्री ने बताया कि उपभोक्ताओं की समस्याओं को देखते हुए अब सर्कल स्तर पर चीफ इंजीनियर एवं अधीक्षक अभियंता को बिजली बिलों की समस्याओं के समाधान के लिए नियुक्त किया गया है. ताकि बिजली बिल की समस्या का तुरंत समाधान हो. उन्होंने बताया कि बिजली उत्पादन बढ़ाने के लिए हर तरह के कदम उठाए जा रहे हैं.

Trending news