केजरीवाल हमारे हिस्से को पानी नहीं दे रहे हैं, जिससे लोगों में दिल्ली के मुख्यमंत्री के प्रति भारी रोष- JP दलाल
Advertisement

केजरीवाल हमारे हिस्से को पानी नहीं दे रहे हैं, जिससे लोगों में दिल्ली के मुख्यमंत्री के प्रति भारी रोष- JP दलाल

प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि हरियाणा सरकार की प्राथमिकता है कि पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का लाभ मिले. इसी के चलते सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना लागू की गई है

केजरीवाल हमारे हिस्से को पानी नहीं दे रहे हैं, जिससे लोगों में दिल्ली के मुख्यमंत्री के प्रति भारी रोष- JP दलाल

नवीन शर्मा/भिवानीः प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि हरियाणा सरकार की प्राथमिकता है कि पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का लाभ मिले. इसी के चलते सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना लागू की गई है, जिसके तहत खंड स्तर पर दो चरणों में मेलों का आयोजन एक लाख रुपए से कम आमदनी वाले परिवारों को बुलाया गया और उनके रोजगार के लिए आवेदन लिए गए हैं.

उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार लोगों की आर्थिक आजादी के लिए प्रयासरसत है, जिससे उनको रोजगार के अवसर मिलें ताकि उनके जीवन स्तर में सुधार हो. कृषि मंत्री गुरुवार को स्थानीय लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में अपना संदेश दे रहे थे. इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री अत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत लाभार्थियों को पशुपालन के लिए 25 लोगों को ऋण सहायता, 25 लोगों को वृद्धावस्था सम्मान भत्ता पेंशन योजना व 25 लोगों को आयुष्मान कार्ड के स्वीकृति पत्र प्रदान किए.

उन्होंने पांच लोगों को जाति प्रमाण भी वितरित किए. आयुष्मान कार्ड, पेंशन परिवार पहचान पत्र के आधार बने हैं, जिनमें लाभार्थियों को सरकारी कार्यालयों के अनावश्यक चक्कर नहीं लगाने पड़े. कृषि एवं पशुपालन मंत्री दलाल ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना एक बड़ी ही महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत सरकार का लक्ष्य परिवार की सालाना आय को कम से कम एक लाख 80 हजार रुपए करना है, ताकि लोग अपनी रोजमर्रा की जिंदगी आसानी से गुजार सकें.

उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत परिवार पहचान पत्र के आधार पर लोगों की पहचान की गई है और दो चरणों में खंड स्तर पर मेलों का आयोजन किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत एक लाख रुपए से कम आय वाले लोगों से यह पूछा जा रहा है कि वह क्या व्यवसाय करना चाहता है, उसकी अनुरूप उनको ऋण सहायता प्रदान करवाई जा रही है, सबसे अधिक आवेदन पशुपालन के लिए आ रहे हैं.

कृषि मंत्री ने इस दौरान पशुपालन विभाग व लीड बैंक अधिकारी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे उनके पास जो भी आवेदन पशुपालन या भेड़ पालन के लिए आते हैं, उनको प्राथमिकता के आधार पर स्वीकृति प्रदान की जाए ताकि लोग अपना कार्य शुरु करें. उन्होंने कहा कि गरीब व्यक्ति के पास आमदनी का कोई साधन नहीं होता है. लोगों को ऋण सहायता के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर न लगाने पड़ें. उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अधिक से अधिक लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें.

केजरीवाल के प्रति लोगों में है रोष

कार्यक्रम के दौरान कृषि मंत्री दलाल ने कहा कि एसवाईएल हरियाणा की जीवनरेखा है, लेकिन पंजाब सरकार हरियाणा को हमारे हिस्से का पानी नहीं दे रहा है और साथ-साथ चंडीगढ पर भी अपना अधिकार जमा रहे हैं, जो कि सरासर गलत है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हरियाणा के बेटे हैं. ऐसे में उनको हरियाणा के हितों के लिए सोचना चाहिए.

उन्होंने कहा कि यदि हरियाणा को एसवाईएल का पानी मिल जाता है तो विशेष दक्षिण हरियाणा खुशहाल हो जाएगा, लेकिन केजरीवाल हमारे हिस्से को पानी नहीं दे रहे हैं, जिससे हरियाणा के लोगों में दिल्ली के मुख्यमंत्री के प्रति भारी रोष है. कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीसी के माध्यम से प्रदेशभर के जिलाधिकारियों व लाभार्थियों को अपना संदेश दिया.

उन्होंने कहा कि सरकार ऐसी योजनाएं लागू कर रही है, जिससे लोगों को घर बैठे उनके हकों का लाभ मिले. उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र बनने से लोगों को आवेदन करने से छुटकारा मिला है, इसके साथ-साथ पेंशन योजनाओं के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. प्रदेश में अंग्रेजो के समय की प्रथा को बदला जा रहा है, जबकि पूर्ववर्ती सरकारों ने इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया. प्रदेश में ऐसा माहौल तैयार किया जा रहा है कि लोगों को उनके हक मांगने नहीं पड़ेंगे और वे स्वत: ही मिल जाएंगे.  

WATCH LIVE TV

Trending news