IB मंत्रालय ने 22 फेक यूट्यूब चैनलों पर लगाई रोक, 4 पाकिस्तान से और 18 भारत से लगातार हो रहे थे संचालित
Advertisement

IB मंत्रालय ने 22 फेक यूट्यूब चैनलों पर लगाई रोक, 4 पाकिस्तान से और 18 भारत से लगातार हो रहे थे संचालित

नई दिल्लीः हाल ही में सूचना और प्रसारण मंत्रालय (Ministry of Information and Broadcasting) ने इन 22 YouTube न्यूज चैनल को ब्लॉक करने के आदेश दिए हैं. बता दें कि इनमें से 4 यूट्यूब चैनल पाकिस्तान के है.

IB मंत्रालय ने 22 फेक यूट्यूब चैनलों पर लगाई रोक, 4 पाकिस्तान से और 18 भारत से लगातार हो रहे थे संचालित

नई दिल्लीः हाल ही में सूचना और प्रसारण मंत्रालय (Ministry of Information and Broadcasting) ने इन 22 YouTube न्यूज चैनल को ब्लॉक करने के आदेश दिए हैं. बता दें कि इनमें से 4 यूट्यूब चैनल पाकिस्तान के है. मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि ये चैनल फेक न्यूज फैलाते हैं, जो देश की सुरक्षा, विदेशी संबंधों और पब्लिक ऑर्डर को प्रभावित कर सकते हैं.

आपको बता दें कि पहली बार किसी भारतीय चैनल पर कार्रवाई की गई है. क्योंकि पिछले साल फरवरी के महीने में आईटी रूल्स, 2021 (IT Rules, 2021) के नोटिफिकेशन आने के बाद,  पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी भारतीय YouTube आधारित न्यूज चैनल के खिलाफ ऐसी कार्रवाई की गई हो.

तो वहीं, मंत्रालय ने अपने एक आधिकारिक बयान में कहा कि उसने 22 यूट्यूब चैनल, तीन ट्विटर अकाउंट, एक फेसबुक अकाउंट और एक न्यूज वेबसाइट को ब्लॉक करने का आदेश जारी किया है. मंत्रालय ने कहा कि भारतीय सशस्त्र बलों, जम्मू और कश्मीर आदि जैसे विभिन्न विषयों पर फेक समाचार पोस्ट करने के लिए कई यूट्यूब चैनलों का उपयोग किया गया था.

उन्होंने आगे कहा कि अवरुद्ध करने का आदेश देने वाली सामग्री में कई सोशल मीडिया खातों से पोस्ट की गई. पाकिस्तान से समन्वित तरीके से कुछ भारत विरोधी सामग्री भी शामिल थी. यह देखा गया है कि इन भारतीय यूट्यूब आधारित चैनलों द्वारा यूक्रेन में चल रही स्थिति से संबंधित और अन्य देशों के साथ भारत के विदेशी संबंधों को खतरे में डालने के उद्देश्य से झूठी सामग्री प्रकाशित की गई.

खबरों की मानें तो ब्लाक किए गए भारतीय यूट्यूब चैनल कुछ टीवी चैनलों के टेम्प्लेट और लोगों का इस्तेमाल कर रहे थे. इतना ही नहीं इसमें उनके समाचारों एंकरों की फोटो को भी शामिल किया गया था. ताकि इसके जरीए लोगों को भरोसा दिलाया जा सकें कि समाचार प्रामाणिक है. 

इतना ही नहीं इन समाचारों में झूठे थंबनेल का भी इस्तेमाल किया जा रहा था. कुछ मामलों में तो यह भी देखा गया कि व्यवस्थित तरीके से भारत विरोधी फेक न्‍यूज पाकिस्तान से आ रही थीं. 
मंत्रालय ने कहा कि भारत सरकार एक प्रामाणिक, भरोसेमंद और सुरक्षित आनलाइन समाचार मीडिया वातावरण सुनिश्चित करने और भारत की संप्रभुता और अखंडता, राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था को कमजोर करने के किसी भी प्रयास को विफल करने के लिए प्रतिबद्ध है.

तो वहीं, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत के खिलाफ काम करने के लिए हमने 22 यूट्यूब चैनलों को ब्लॉक किया है. हमने यह कदम चौथी बार उठाया है. अब तक 78 यूट्यूब चैनलों को ब्लॉक किया है. 22 में से 18 चैनल भारत में काम करते थे. इन 22 चैनलों के कुल व्यू 262 करोड़ थे.

WATCH LIVE TV

Trending news