हरियाणा में अनाज की ई-ट्रेडिंग पर क्यों मचा बवाल, बजरंग गर्ग ने दे डाली सरकार को चेतावनी
Advertisement

हरियाणा में अनाज की ई-ट्रेडिंग पर क्यों मचा बवाल, बजरंग गर्ग ने दे डाली सरकार को चेतावनी

हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने सरकार पर किसानों को बर्बाद करने का गंभीर आरोप लगाया. साथ ही किसानों को राहत देने के लिए कुछ मांगें भी रखीं. उन्होंने कहा कि ऐसा न होने पर आंदोलन किया जाएगा.

 

हरियाणा में अनाज की ई-ट्रेडिंग पर क्यों मचा बवाल, बजरंग गर्ग ने दे डाली सरकार को चेतावनी

चंडीगढ़: हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष और अखिल भारतीय व्यापार मंडल के राष्ट्रीय मुख्य महासचिव बजरंग गर्ग ने व्यापारियों से बातचीत की. उनहोंने कहा कि यह सरकार आढ़ती, किसान और पल्लेदारों को बर्बाद करने पर तुली हुई है. तीन दिन से राज्य में आढ़ती और पल्लेदार मंडियों में हड़ताल पर हैं, मगर सरकार अपना तानाशाही रवैये को छोड़ने का नाम नहीं ले रही है. इस रवैये को अपनाते हुए अनाज ई-ट्रेडिंग पर खरीद करने पर अड़ी हुई है, जोकि सरासर गलत है.

जबकि देश और प्रदेश का किसान और आढ़ती नहीं चाहता है कि अनाज की खरीद ई-ट्रेडिंग के माध्यम से हो. जबकि सदियों से अनाज की खरीद मंडियों में खुली बोली से हो रही है. खुली बोली से अनाज की खरीद होने से किसानों को अपनी फसल के भाव पूरे मिलते हैं. सरकार को तुरंत प्रभाव से अनाज की खरीद मंडियों में आढ़तियों के माध्यम से खुली बोली से करनी चाहिए. 

बजरंग गर्ग ये भी कहा कि धान पर मार्केट फीस जो पहले 1 प्रतिशत थी, सरकार ने उसे बढ़ाकर 4 प्रतिशत कर दी है जो उचित नहीं है. इससे किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.  सरकार को धान पर मार्केट फीस 1 प्रतिशत करनी चाहिए और हर फसल पर आढ़तियों को कई सालों से 2.5 प्रतिशत कमीशन मिलती थी. सरकार को हर अनाज खरीद पर 2.5 प्रतिशत पूरी कमीशन देनी चाहिए. अगर सरकार ने आढ़तियों की मांगे नहीं मानी तो प्रदेशभर का व्यापारी सड़कों पर उतरकर और जोरदार आंदोलन करेगा. उन्होंने ये भी कहा कि सरकार को ऐसा कोई भी फैसला नहीं लेना चाहिए जो किसानों, व्यापारियों और आम जनता के खिलाफ हो.  

Trending news