दुबई दौरे से प्रदेश के लिए क्या-क्या लेकर आए CM मनोहर लाल, मीडिया को खुलकर बताया
Advertisement

दुबई दौरे से प्रदेश के लिए क्या-क्या लेकर आए CM मनोहर लाल, मीडिया को खुलकर बताया

हरियाणा के CM मनोहर लाल ने अपने दुबई दौरे के बाद हरियाणा निवास में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दौरे की जानकारी दी, जिसमें गुरुग्राम के नूंह में बनने वाली देश की सबसे बड़ी जंगल सफारी और गुरुग्राम में 1080 एकड़ में बनने वाली ग्लोबल सिटी के निर्माण और निवेश के बारे में बताया.

दुबई दौरे से प्रदेश के लिए क्या-क्या लेकर आए CM मनोहर लाल, मीडिया को खुलकर बताया

चंडीगढ़: हरियाणा के CM मनोहर लाल ने पिछले एक हफ्ते में 2 बार दुबई का दौरा किया. पहला दौरा गुरुग्राम के नूंह में जंगल सफारी बनाने के उद्देश्य से किया गया, तो वहीं दूसरे दौरे में गुरुग्राम में 1080 एकड़ में ग्लोबल सिटी के निर्माण और निवेश पर केंद्रित रहा. CM मनोहर लाल ने दुबई दौरे से वापस आने के बाद हरियाणा निवास में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इस बात की जानकारी दी. 

CM मनोहर लाल का पहला दुबई दौरा
हरियाणा के CM मनोहर लाल का पहला दौरा दुबई की शारजाह जंगल सफारी का रहा, यहां CM ने 2 हजार एकड़ में फैली जंगल सफारी का दौरा किया. दरअसल हरियाणा में 10 हजार एकड़ में वर्ल्ड का सबसे बड़ा सफारी पार्क बनाया जाएगा. हरियाणा को पर्यटन हब के रूप में विकसित करने के लिए ये एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है.    

CWG 2026 में कुश्ती नहीं, हरियाणा का सबसे ज्यादा नुकसान, अंक तालिका में पिछड़ सकता है भारत

सफारी में होंगे 10 जोन
CM मनोहर लाल ने PC में बताया कि सफारी में 10 जोन बनाए जाएंगे, जिसमें रेप्टाइल, एवियरी, बर्ड पार्क, बिग कैट्स, पशु पक्षियों के लिए अलग जोन, शाकाहारी जानवरों के लिए अलग क्षेत्र सहित इतिहास से जोड़ने वाला ऑडिटोरियम भी बनाया जाएगा. साथ ही इस सफारी में चीतों को भी लाया जाएगा. 

होम स्टे पॉलिसी का लाभ
CM मनोहर लाल ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा भी इसमें सहायता दी जाएगी. गुरुग्राम और नूंह में सफारी पार्क बनने से अरावली पर्वत श्रृंखला को संरक्षित करने भी मदद मिलेगी. साथ ही दिल्ली से पास होने के कारण यहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. इसके साथ ही लोगों को होम स्टे पालिसी का भी लाभ मिलेगा. 

CM मनोहर लाल का दूसरा दुबई दौरा
हरियाणा के गुरुग्राम में 1080 एकड़ में ग्लोबल सिटी बसाने का प्रोजेक्ट है. यहां पर सिंगापुर की तर्ज पर 5 शहर बसाए जाएंगे, जिसमें 1 लाख करोड़ का इसमें निवेश होगा. CM मनोहर लाल ने अपने दूसरे दुबई दौरे के दौरान 13 कंपनियों के साथ निवेश पर चर्चा की. इसमें 1 लाख स्किल्ड युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है. नवंबर में ग्लोबल सिटी के पहले चरण का आक्शन करने का लक्ष्य रखा गया है. 

CM ने बताया कि अब तक 11 लाख 24 हजार मीट्रिक टन धान और 16226 मीट्रिक टन बाजरा खरीदा गया है. साथ ही क्षतिपूर्ति पोर्टल बनाकर किसानों की खराब फसल के बारे में भी जानकारी ली जाएगी. 

Trending news