Vastu Tips: घर में गुग्गल की धूप जलाने से होते हैं अनेकों फायदे, गंभीर बीमारियों से मिलती है राहत!
Advertisement

Vastu Tips: घर में गुग्गल की धूप जलाने से होते हैं अनेकों फायदे, गंभीर बीमारियों से मिलती है राहत!

Vastu Tips​: देवी-देवताओं के अव्हान के लिए धूपबत्ती का प्रयोग किया जाता है. धूप जलाने के लिए कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है गुग्गल का धूप. 

Vastu Tips: घर में गुग्गल की धूप जलाने से होते हैं अनेकों फायदे, गंभीर बीमारियों से मिलती है राहत!

Vastu Tips​: पूजा-पाठ करने से मानसिक और शारीरिक तौर पर कई प्रकार के लाभ मिलते हैं.  पूजा करने से आसपास का वातावरण शुद्ध होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पूजा-पाठ करने से इंसान के मानसिक तनाव का खात्मा होता है. इसके साथ ही शारिरिक उर्जा का भी विकास होता है,  लेकिन पूजा-पाठ की एक विधि होती है. उसके लिए कुछ निर्धारित चीजों की जरूरत होती है, जिनका उपयोग हर पूजा-पाठ में बेहद जरूरी होता है. इन्हीं में से एक है गुग्गल का धूप. 

धूप के अनेकों फायदे
देवी-देवताओं के अव्हान के लिए धूपबत्ती का प्रयोग किया जाता है. धूप जलाने के लिए कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है गुग्गल का धूप. गुग्गल धूप के अनेकों फायदे होते हैं. इसके धुएं से बीमारियों से राहत मिलती है. घर का कलेश खत्म होता है और भगवान प्रसन्न होते हैं . आइए जानते हैं गुग्गल धूप के अनेकों फायदे. 

धूप से भगवान होते हैं प्रसन्न
धूप की सुगंध से भगवान प्रसन्न होते हैं. इससे भगवान पूजा स्थल की ओर आकर्षित होते हैं. इसके साथ ही वास्तु के लिहाज से भी गुग्गल धूप को बहुत गुणकारी बताया गया है. घर में गुग्गल धूप जलाने से घर और उसके आसपास का माहौल काफी पॉजिटिव हो जाता है. 

ये भी पढ़ेंः World Milk Day: क्या है वर्ल्ड मिल्क डे मनाने का कारण, कब हुई थी इसकी शुरुआत?

तनाव से मुक्ति
गुग्गल धूप जलाने से कई फायदे मिलते हैं.  इसे जलाने से घर का वातावरण शुद्ध होता है और परिवार के लोगों को तनाव से मुक्ति मिलती है. अगर किसी घर में लगातार लगाई-झगड़े और कलेश होते हैं तो उस घर में निगेटिव एनर्जी उत्पन्न हो जाती है. गुग्गल धूप जलाने से निगेटिव एनर्जी का खात्मा होता है और तनाव से मुक्ति मिलती है.

टोटकों का होता है नाश
गुग्गल धूप से बुरी शक्तियों का नाश होता है. इसकी धुएं से घर में फैली नकारात्मक उर्जा खत्म होती है. साथ ही मान्यताओं के अनुसार घर में 7 दिन तक गुग्गल धूप जलाने से रोग और टोटकों से मुक्ति मिलती है. 

बीमारियों से मिलती है राहत
धार्मिक मान्यताओं के अलावा सेहत के लिहाज से भी गुग्गल के धूप को गुणकारी बताया गया है. गुग्गल धूप में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं, जिसकी सुगंध से बीमारियों का खात्मा होता है. इसके साथ ही गुग्गल के धुएं से गंभीर रोगों से लड़ने में शक्ति मिलती है और वातावरण सुगंधित रहता है. 

ये खबर आम मान्यताओं पर अधारित है. ज़ी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता.

Trending news