निर्माण कार्यों का जायजा लेने डॉ. बीआर अंबेडकर स्कूल ऑफ एक्सीलेंस पहुंचे डिप्टी सीएम सिसोदिया
Advertisement

निर्माण कार्यों का जायजा लेने डॉ. बीआर अंबेडकर स्कूल ऑफ एक्सीलेंस पहुंचे डिप्टी सीएम सिसोदिया

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया आज मेहराम नगर में बन रहे डॉ.बी.आर.अम्बेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस के निर्माण कार्यों का जायजा लेने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि इस तरह के स्मार्ट स्कूल से निकलने वाले बच्चे दुनियाभर में भारत का नाम रोशन करेंगे.

निर्माण कार्यों का जायजा लेने डॉ. बीआर अंबेडकर स्कूल ऑफ एक्सीलेंस पहुंचे डिप्टी सीएम सिसोदिया

नई दिल्ली: दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था को वर्ल्ड-क्लास बनाने की दिशा में एक और कदम उठाते हुए केजरीवाल सरकार देश का सबसे अत्याधुनिक सरकारी स्कूल बना रही है. यहां पर पढ़ाई के साथ-साथ स्पोर्ट्स का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा. स्कूल का डिजाइन इस तरह तैयार किया गया है कि उसमें स्कूल की छत का भी पूरी तरह से उपयोग किया जा सकेगा. खुद में अनूठे इस स्कूल की बिल्डिंग की छत पर ही आउटडोर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज को ध्यान में रखते हुए बास्केटबॉल, टेनिस और बॉलीबॉल कोर्ट तैयार किया जाएगा.

डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया आज मेहराम नगर में बन रहे डॉ.बी.आर.अम्बेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस के निर्माण कार्यों का जायजा लेने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि 'इस तरह के स्मार्ट स्कूल से निकलने वाले बच्चे दुनियाभर में भारत का नाम रोशन करेंगे. केजरीवाल सरकार दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है. स्कूलों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराना हम सबकी जिम्मेदारी है, लेकिन एक अच्छे स्कूल की पहचान सिर्फ एक शानदार इमारत से नहीं बल्कि उसके छात्रों और शिक्षकों की मेहनत से होती है. यहां उन्हें अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए उन्नत और आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी'.

इस स्कूल में 55 क्लासरुम होंगे, जो शिक्षण के सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे. स्मार्ट क्लासरुम डिजिटल लर्निंग के लिए भी बेहतर होंगे. साथ ही बच्चों की जरुरत के मुताबिक उनमें सभी सुविधाएं होंगी. चार मंजिला इमारत के हर फ्लोर पर 2 लैब होंगी, इस तरह से स्कूल में कुल 8 लैब होंगी. सभी लैब में आधुनिक सुविधाएं होंगी.

पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों के शारीरिक विकास के लिए और खेल के प्रति बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए स्कूल में वर्ल्ड क्लास स्पोर्ट्स फैसिलिटीज विकसित की जाएंगी. स्कूल की छत पर बास्केटबॉल कोर्ट, टेनिस कोर्ट और वॉलीबॉल कोर्ट तैयार किया जाएगा, जो खुद में काफी अनूठा होगा.

स्कूल में 800 लोगों की बैठने की क्षमता वाले एक भव्य ऑडिटोरियम का भी निर्माण किया जाएगा, ये ऑडिटोरियम सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा और इसका प्रयोग स्कूल में होने वाले विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ ही कांफ्रेंस के लिए भी किया जा सकेगा.
स्कूल में 1000 लोगों की क्षमता वाले एक ओपन एमपी थिएटर भी तैयार किया जाएगा.

स्कूल में एक शानदार वर्ल्ड-क्लास सेमी ओलम्पिक साइज स्विमिंग पूल तैयार किया जाएगा, जिसमे हीटिंग और कूलिंग फैसिलिटी मौजूद होंगी. इस स्विमिंग पूल की लम्बाई 25 मीटर व चौड़ाई 12.5 मीटर होगी, जिससे एक बार में ज्यादा से ज्यादा बच्चे स्विमिंग की प्रैक्टिस कर सकें.

स्कूल रेडीएंट कूलिंग टेक्नोलॉजी से लैस होगा. इस टेक्नोलॉजी के तहत क्लासरूम के फर्श के नीचे पानी के पाइप का जाल बिछाया गया है. इनमें से ठंडा पानी गुजार कर क्लासरूम को ठंडा किया जायेगा. इससे दिल्ली की तेज गर्मी में भी क्लासरूम का तापमान सामान्य से 8-10 डिग्री कम होगा.

 

 

 

Trending news