Delhi: तुगलकाबाद किले की जमीन पर बुलडोजर एक्शन, ASI की जमीन को कराया जा रहा खाली
Advertisement

Delhi: तुगलकाबाद किले की जमीन पर बुलडोजर एक्शन, ASI की जमीन को कराया जा रहा खाली

Delhi Bulldozer Action: आर्कियोलाजिकल सर्वेक्षण ऑफ इंडिया (ASI) ने हाईकोर्ट के आदेश के बाद तुगलकाबाद किला की जमीन पर बसे अवैध मकानों को तोड़ने के लिए बुलडोजर चलाया जा रहा. जहां प्रशासन भारी पुलिस फोर्स और अर्धसैनिक बलों के साथ पहुंची है.

Delhi: तुगलकाबाद किले की जमीन पर बुलडोजर एक्शन, ASI की जमीन को कराया जा रहा खाली

नई दिल्ली: साउथ ईस्ट दिल्ली के तुगलकाबाद में अवैध निर्माण के खिलाफ बुलडोजर की कार्रवाई चल रही है. जहां पुरातत्व विभाग ने किले की जमीन पर अवैध कब्जा कर घर बनाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. हाईकोर्ट के आदेश के बाद प्रशासन जिले की जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए पहुंची है, जिसमें पुलिस बल भारी संख्या के साथ अर्धसैनिक बल तैनात किए गए. वहीं इस दौरान फायर की कई गाड़ियां, वॉटर कैनन और प्रशासन के कई महकमे के आलाअधिकारी भी मौजूद हैं. 

बता दें कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग को दिल्ली प्रराधिकरण विभाग से इस जमीन को रख-रखाव के दिया गया था, जिसपर पिछले 25 सालों में 50 फीसदी जमीन पर लोगों ने कब्जा कर लिया. जिसके बाद कोर्ट ने ASI कार्रवाई करने के आदेश दिए. 

ये भी पढ़ें: Delhi Crime News: सिगरेट न देने पर बदमाशों ने युवक को किया लहूलुहान, पुलिस ने 2 को किया गिरफ्तार

बता दें कि तुगलकाबाद किले की जमीन पुरातत्व विभाग की है. जिस पर लोगों द्वारा अवैध कब्जा कर घर बना लिया गया है, जिसके बाद कोर्ट के सख्त निर्देश के बाद विभाग की जमीन को जल्द से जल्द प्रशासन को खाली करवाने के निर्देश दिए गए. इसी कड़ी में प्रशासन द्वारा भारी संख्या में फोर्स केसा थ तुगलकाबाद पहुंची है.

fallback

तुगलकाबाद किले के पास ASI की जमीन पर प्रशासन की डेमोलिशन की कार्रवाई जारी है. घरों पर बुलडोजर चलन से भारी संख्या में लोग घर छोड़कर जा रहे हैं. बुलडोजर के एक्शन का लोगों ने जमकर विरोध किया. बता दें कि 24 अप्रैल को हाईकोर्ट ने पुरातत्व विभाग को चार सप्ताह के अंदर कार्रवाई करने के आदेश दिए थे, लेकिन विभाग ने चार हफ्ते के बजाए एक ही हफ्ते में एक्शन लिया. 

Trending news