Coffee बना सकती है आपके बालों को चमकदार, घर बैठे ऐसे बनाएं हेयर मास्क और करें इस्तेमाल
Advertisement

Coffee बना सकती है आपके बालों को चमकदार, घर बैठे ऐसे बनाएं हेयर मास्क और करें इस्तेमाल

कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) भरपूर मात्रा में पाया जाता है. वहीं इसका इस्तेमाल शैंपू (shampoo), कंडीशनर (conditioner) और सीरम (Serum) के लिए भी किया जाता है. आप घर में भी बालों के लिए कॉफी हेयर मास्क (coffee hair mask) बना सकते हैं.

Coffee बना सकती है आपके बालों को चमकदार, घर बैठे ऐसे बनाएं हेयर मास्क और करें इस्तेमाल

Coffee for Hair Care: यह तो आप सभी जानते हैं कि एक कप कॉफी (Coffee) आपको पूरा दिन ऊर्जावान रखने में काफी मदद करती है. इसी के साथ कॉफी का इस्तेमाल त्वचा को एक्सफोलिएट के लिए किया जाता है. इतना ही नहीं कॉफी बालों (Coffee for Hair Care) को भी चमकदार, मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करती है. कॉफी बालों की ग्रोथ में भी मदद करती है.

बता दें कि कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) भरपूर मात्रा में पाया जाता है. वहीं इसका इस्तेमाल शैंपू (shampoo), कंडीशनर (conditioner) और सीरम (Serum) के लिए भी किया जाता है. आप घर में भी बालों के लिए कॉफी हेयर मास्क (coffee hair mask) बना सकते हैं और आपके रूखे, बेजान और झड़ते बालों के लिए काफी फायदेमंद है, साथ ही आप इसमें कई तरह की प्राकृतिक सामग्री मिलाकर हेयर मास्क (Hair Mask) बना सकते हैं.

1. Coffee and coconut oil hair mask
घर में कॉफी हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 2 कप नारियल तेल (coconut oil) को गरम करें. इसके बाद इसमें 1/4 कप भुनी हुई कॉफी बीन्स को मिलाएं. इसके बाद इसे धीमी आंच पर ढक्कन बंद करके कुछ देर के लिए छोड़ दें. लेकिन, ध्यान रहे कि यह जले नहीं, इसके बाद तेल को ठंडा करके तेल को छान लें. इसके बाद इसे एक कांच की बोतल में भरकर रख लें. शैंपू करने से पहले इस तेल से स्कैल्प की मसाज करें और कुछ घंटों के लिए छोड़ दें. इसके बाद माइल्ड सैंपू से धो लें.

2. Coffee and castor oil hair mask
कॉफी और अरंडी के तेल का हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच कॉफी पाउडर लें. इसके बाद 2 चम्मच अरंडी का तेल लें और इन दोनों को मिला लें. इसके बाद इस मिश्रण को बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं. इसे 30 से 40 मिनट तक बालों में लगा रहने दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें. इस मिश्रण को हफ्ते में एक से दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. Coffee and Aloe Vera Hair Mask
कॉफी और एलोवेरा हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर लें और 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लें. इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाएं. इसके बाद इस मिश्रण को बालों में अच्छे से लगाएं. इसके बाद इस हेयर मास्क को 30 से 40 मिनट तक बालों में लगा रहने दें. इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें. इस हेयर मास्क को आप हफ्ते में 1 से 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. Coffee and Yogurt Hair Mask
इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आधा कप दही लें. इसमें एक बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं. इन दोनों को अच्छी तरह मिलाएं और फिर इसे पूरे स्कैल्प पर लगाएं. इसके बाद 30 से 40 मिनट तक बालों में लगा रहने दें और बाद में इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें. इस हेयर मास्क का इस्तेमाल आप हफ्ते में 1 से 2 बार कर सकते हैं.

5. coffee and olive oil
इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 1 चम्मच कॉफी पाउडर को 2 चम्मच जैतून के तेल में मिलाकर मास्क तैयार करें. इसके बाद इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं और अच्छे से मसाज करें. इसके बाद 30 से 40 मिनट के लिए मास्क को बालों में लगा रहने दें. इसे धोने के लिए माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें और इस हेयर मास्क को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

Trending news