Bhiwani मना रहा 648वां स्थापना दिवस, जानें भानी, भ्याणी, भियानी और अब भिवानी की कहानी
Advertisement

Bhiwani मना रहा 648वां स्थापना दिवस, जानें भानी, भ्याणी, भियानी और अब भिवानी की कहानी

भिवानी में आज उसका 648वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है.  महाराजा नीमपाल सिंह ने भिवानी शहर को फरवरी सन1376 में बसाया था.

Bhiwani मना रहा 648वां स्थापना दिवस, जानें भानी, भ्याणी, भियानी और अब भिवानी की कहानी

भिवानी: भिवानी में आज उसका 648वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है.  महाराजा नीमपाल सिंह ने भिवानी शहर को फरवरी सन1376 में बसाया था. भिवानी विधायक घनश्याम सर्राफ, डीपी वत्स और भिवानी नगर परिषद चेयरमैन प्रतिनिधि भवानी प्रताप ने स्थापना दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की. 

जानें कैसे हुई भिवानी की स्थापना
भिवानी की स्थापना के वक्त भिवानी शहर में गेड स्थित एक जाटी के पेड़ के नीचे हवन करवाकर महाराजा नीमसिंह ने 26 फरवरी 1376 को अपनी पत्नी भानी के नाम से स्थापना की थी. उनकी पत्नी भानी की मौत होने के बाद राजा नीमपाल ने भानी नाम से गांव की स्थापना की. भानी से शुरू हुआ यह सफर भ्याणी, भियानी आदि से होते हुए आज भिवानी है. बता दें कि राजा के दो बेटे जोनपाल और महीपाल थे. जोनपाल के चार पुत्र और महिपाल को पुत्र को लोहड़ के नाम से जाना गया जिसके बाद लोहड़ एक जगह का नाम पड़ा जहां महाराज ने हवन करवाया था. लोहड़ चार पुत्र हुए. आज भी भिवानी की पहचान महाराजा नीमपाल सिंह के नाम से ही है. 

ऐसा कहा जाता है कि यहां लोहड़ में हिंदु धर्म की देवी ने अपने चरण यहां रखें थे, जिनका नाम भवानी था. उसी से नाम बिगड़कर भिवानी पड़ा. 

ये भी पढ़ें: Sonia के 'संन्यास' के अटकलों पर बिप्लब देब बोले- लोग नहीं चाहते कि एक ही परिवार के सामने हो धूपबत्ती

वन पेंशन वन रैंक- फौजियों के लिए बेहतरीन  
भिवानी विधायक घनश्याम सर्राफ, डीपी वत्स और भिवानी नगर परिषद चेयरमैन प्रतिनिधि भवानी प्रताप ने बताया कि भिवानी का 648 मां स्थापना दिवस बड़ी धूम-धाम से मनाया है. भिवानी को महाराजा नीम सिंह ने गांव के रूप में बसाया था. वहीं डीपी वत्स ने स्थापना दिवस के मौके पर बजट के बारे में चर्चा की, जिसमें उन्होंने हरियाणा के बजट को आम आदमी के हित में बताया. वन पेंशन वन रैंक को भी उन्होंने सही बताते हुए कहा कि यह फौजियों के लिए सबसे बेहतरीन तोहफा है. सुरक्षा के लिए भी सरकार ने अच्छा बजट पेश किया है. 

वत्स ने कहा कि भिवानी के विकास के लिए सरकार कार्य कर रही है और खूब विकास हुआ भी है. उन्होंने कहा कि आज चीन, पाकिस्तान, यूक्रेन के क्षेत्र काफी डिस्टर्ब है और वहां ध्यान जरूरी देना है और उसके लिए सरकार ने बजट रखा है जो कि काफी उपयुक्त भी है. डीपी वत्स ने सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि फौजियों के लिए काफी बेहतरीन कार्य बीजेपी की सरकार ने किए हैं.

वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विधायक घनश्याम सर्राफ ने कहा कि सरकार भिवानी के विकास के लिए कार्य कर रही है. उन्होंने कहा कि विकास में भिवानी आगे आए इसके लिए भी कार्य किए जा रहे हैं. जो चुनोतियां आती है उन्हें भी निपटाया जा रहा है.

Input: नवीन शर्मा

Trending news