राहुल गांधी ने बताया 'Bharat jodo yatra' का मकसद, कहा- देश में बेरोजगारी, महंगाई के खिलाफ खड़े होने की यात्रा
Advertisement

राहुल गांधी ने बताया 'Bharat jodo yatra' का मकसद, कहा- देश में बेरोजगारी, महंगाई के खिलाफ खड़े होने की यात्रा

Bharat jodo yatra: पानीपत स्मॉल और मीडियम इंडस्ट्री का सेंटर था. हजारों छोटे बिजनेस चलते थे, लाखों लोगों को रोजगार मिलता था, लेकिन अचानक बीजेपी ने नोटबंदी और गलत जीएसटी लागू कर दी. ये दो पॉलिसी नहीं थी बल्कि स्मॉल और मीडियम इंडस्ट्री खत्म करने के हथियार थे- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने बताया 'Bharat jodo yatra' का मकसद, कहा- देश में बेरोजगारी, महंगाई के खिलाफ खड़े होने की यात्रा

पानीपत:  सेक्टर 13-17 के विशाल और लोगों से खचाखच भरे मैदान में उत्साहित जनसमूह से राहुल गांधी ने सीधा संवाद किया. कड़ाके की ठंड के बावजूद खुले मैदान में लाखों की भीड़ देखकर मुस्कुराते हुए राहुल गांधी ने कहा कि आप सभी बब्बर शेर और शेरनियां हो. उन्होंने जबरदस्त स्वागत और प्यार के लिये सभी का दिल से धन्यवाद किया. अपने सम्बोधन में राहुल गांधी ने प्रदेश में व्याप्त सबसे ज्यादा बेरोजगारी का मुद्दा उठाते हुए कहा कि आज इक्कीसवीं सदी में हरियाणा बेरोजगारी का चैंपियन है. बेरोजगारी में हरियाणा ने सबको पीछे छोड़ दिया. आज यहां 38 प्रतिशत बेरोजगारी है. हरियाणा की पूरी युवा शक्ति जाया हो रही है.

उन्होंने कहा कि पहले पानीपत स्मॉल और मीडियम इंडस्ट्री का सेंटर था. हजारों छोटे बिजनेस चलते थे, लाखों लोगों को रोजगार मिलता था, लेकिन अचानक बीजेपी ने नोटबंदी और गलत जीएसटी लागू कर दी. ये दो पॉलिसी नहीं थी बल्कि स्मॉल और मीडियम इंडस्ट्री खत्म करने के हथियार थे. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पानीपत की विशाल जनसभा के आयोजन के लिये कांग्रेस पार्टी के नेताओं का धन्यवाद करते हुए कहा कि इतिहास गवाह है कि पानीपत में हमेशा युद्ध होते रहे है. इस भूमि का गुण है लड़ाई लड़ना और जीतना. महंगाई बेरोजगारी के खिलाफ राहुल गांधी लड़ाई लड़ रहे हैं हमें यह लड़ाई जीतनी है.

उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार को महंगाई कम करने की कोई फिक्र नहीं है. जब से भाजपा सरकार बनी है उसका सारा ध्यान सिर्फ चुनाव लड़ने पर ही है. उन्होंने सत्ता में बैठे लोगों पर जनता से झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए कहा कि ये झूठों के सरदार हैं. हर साल 2 करोड़ युवाओं को नौकरी देने की बात कही थी. 15-15 लाख देने का वायदा किया. किसानों से आमदनी दोगुनी करने का वादा किया, लेकिन किया कुछ नहीं। बाद में कह दिया ये तो जुमला था. उन्होंने अपनी बात एक कविता के जरिए समाप्त की -

था तुझे गुरुर अपने लंबे होने का ऐ सड़क

राहुल के हौसले ने तुझे पैदल ही नाप दिया.

पानीपत में हुडा ग्राउन्ड पर लाखों की भीड़ देखकर गदगद हुए चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने राहुल गांधी का पानीपत की ऐतिहासिक भूमि पर स्वागत करते हुए कहा कि पानीपत में तीन युद्ध हुए लेकिन वो युद्ध पानीपत के लिए नहीं बल्कि दिल्ली किसकी होगी इसका फैसला करने के लिए हुए. आज का जनसैलाब खुद बता रहा है कि आने वाले समय में दिल्ली कांग्रेस की होगी. राहुल गांधी जी की भारत जोड़ो यात्रा अब यात्रा नहीं बल्कि जनआंदोलन बन गया है.

उन्होंने कहा कि पानीपत का गहरा संबंध गांधी परिवार से है. अक्टूबर 2008 में जब श्रीमती सोनिया गांधी यहां आयी थीं तब यहीं से गरीब परिवारों को 100-100 गज के मुफ्त प्लाट देने की घोषणा हुई जिसके बाद कांग्रेस सरकार ने 3 लाख 82 हजार गरीब परिवारों को 100-100 गज के मुफ्त प्लाट दिये, लेकिन मौजूदा सरकार ने इस योजना हो ही बंद कर दिया, लेकिन प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने पर इस योजना को पुनः शुरू किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः CM केजरीवाल ने पूरा किया अपना वादा, अंजलि के परिवार को 10 लाख रुपये मुआवजा देने पर लगाई मुहर

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान ने राहुल गांधी का पगड़ी पहनाकर स्वागत किया. अपने सम्बोधन में चौ. उदयभान ने कहा कि भाजपा सरकार में आज सार्वजनिक क्षेत्र की संपत्तियां, रेल, हवाई अड्डे सब कुछ बेचा जा रहा है. आज पूरे देश की जनता राहुल गांधी और कांग्रेस नेतृत्व की तरफ देख रही है. आने वाला समय कांग्रेस पार्टी का है. इससे पहले, मंच पर कांग्रेस सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने राहुल गांधी का स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया. दीपेन्द्र हुड्डा जैसे ही मंच पर पहुंचे मैदान में लोगों ने जोरदार नारे लगाकर उनका ध्यान खींचा. दीपेन्द्र हुड्डा ने हाथ हिलाकर सभी का अभिवादन स्वीकार किया और राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ो यात्रा में साथ चलने का आवाहन किया.

रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने अग्निवीर योजना की सच्चाई बताते हुए युवाओं से कहा कि हरियाणा देश की सेना में 10 प्रतिशत भागीदारी करता है और हरियाणा का हर युवा अग्निवीर योजना की सच्चाई जानता है. लाखों युवा 4 बजे सुबह उठकर प्रैक्टिस करते हैं और तिरंगे की रक्षा करने का सपना देखते हैं. पहले सेना में हर साल करीब 80 हजार युवा चुने जाते थे. उनको सेना, वायुसेना और नेवी युवाओं से 3 वायदे करती थी. सबसे पहले कहती थी एक दिन ऐसा आ सकता है कि आपको हिन्दुस्तान के लिये लड़ना पड़ेगा और हो सकता है कि आपको शहीद होना पड़ेगा.

उन्होंने आगे कहा कि लेकिन सेना ये भरोसा देती थी कि वो उनको सबसे अच्छी ट्रेनिंग देगी और बिना ट्रेनिंग लड़ने नहीं भेजेगी. दूसरा वायदा 15 साल सर्विस मिलेगी और जरा सी भी चोट लगेगी तो हम उसकी रक्षा करेंगे. तीसरा वायदा पेंशन देने और गांव वापस जाने पर एक्स सर्विसमैन का दर्जा देने का होता था। चाहे शहर हो या गांव हिन्दुस्तान की जनता कहती थी कि इस व्यक्ति ने अपनी जिंदगी, अपना खून अपने सपने देश को दिये, लेकिन अब अग्निवीर योजना ने इन सारे वायदों को तोड़ दिया गया.

ये भी पढ़ेंः CM केजरीवाल की LG से की अपील, 2 करोड़ लोगों के सपनों को पूरा करने दे

राहुल गांधी ने देश की आर्थिक स्थिति बताते हुए कहा कि आज देश की आबादी करीब 140 करोड़ है, लेकिन आज के हिन्दुस्तान में जितना धन आधे हिन्दुस्तान के हाथ में है उतना धन हिन्दुस्तान के 100 लोगों के पास है. हिन्दुस्तान की अगर सारी की सारी कंपनियों का मुनाफा देखें तो 90 प्रतिशत मुनाफा सिर्फ 20 कंपनियों के हाथ में है. ये नरेन्द्र मोदी जी के हिन्दुस्तान की सच्चाई है.

उन्होंने कहा कि आज 2 हिन्दुस्तान बन गये हैं. 1 हिंदुस्तान किसान, मजदूर, छोटे दुकानदार, बेरोजगार युवाओं का है जिसमें करोड़ो लोग रहते है और दूसरा हिंदुस्तान 200-300 लोगों का है. क्या आप लोगों को इसमें न्याय दिखायी देता है. हमारी सरकार आयेगी तो हम ‘न्याय योजना’ लेकर आयेंगे. हर गरीब, किसान, मजदूर के खाते में साल का 72000 रुपया सीधे डालेंगे.

राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा का मकसद बताते हुए कहा कि ये यात्रा देश में फैल रही बेरोजगारी के खिलाफ खड़े होने, महंगाई के खिलाफ खड़े होने की यात्रा है. भाजपा ने पूरे देश में डर और नफरत फैलाने का काम किया है. भाजपा की सब योजनाएं डर फैलाती है और फिर उस डर को नफरत में बदल देती है. इस यात्रा में कोई नफरत नहीं है. भारत जोड़ो यात्रा ने नफरत को मिटाने का काम किया है. आपस में मिलकर ही ये देश आगे जा सकता है और किसी भी देश का मुकाबला कर सकता है.  

Trending news