अब आधार कार्ड और परिवार पहचान पत्र से मिलेगा राशन
Advertisement

अब आधार कार्ड और परिवार पहचान पत्र से मिलेगा राशन

सरकार ऐसी स्कीम लेकर आ रही है कि सिर्फ आधार कार्ड तथा परिवार पहचान पत्र लेकर जाने पर ही राशन इत्यादि सरकारी राशन की दुकान पर राशन आसानी से मिल पाएगा.

अब आधार कार्ड और परिवार पहचान पत्र से मिलेगा राशन

कासिम खान/नूंह मेवातहरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Deputy Chief Minister Dushyant Chautala) ने प्रदेश में चार रंग के राशन कार्डों को लेकर बड़ा बयान दिया है. अनाज मंडी नूंह में बुधवार को आयोजित कार्यकर्ता मीटिंग में डिप्टी सीएम ने कहा कि एक महीने बाद प्रदेश के लोगों को राशन कार्ड के नाम पर रंगों में नहीं बंटना पड़ेगा. सरकार ऐसी स्कीम लेकर आ रही है कि सिर्फ आधार कार्ड तथा परिवार पहचान पत्र लेकर जाने पर ही राशन इत्यादि सरकारी राशन की दुकान पर राशन आसानी से मिल पाएगा. उन्होंने कहा कि पहले प्रदेश में गुलाबी, पीला, खाकी तथा हरे रंग का राशन कार्ड लोगों को दिया हुआ था.

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि 2011 की जनगणना के अनुसार इन राशन कार्डों का वितरण आमजन को किया हुआ था, लेकिन अब सरकार बड़ा बदलाव करने जा रही है. चार रंग का राशन कार्ड अब लोगों के लिए परेशानी नहीं बनेगा. उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने भिवानी में 9 दिसंबर को आयोजित होने वाले जननायक जनता पार्टी के 5वें स्थापना दिवस पर आयोजित होने जा रही विशाल रैली के लिए अनाज मंडी नूंह में लोगों को आने का निमंत्रण दिया. उपमुख्यमंत्री ने जननायक जनता पार्टी (Jannayak Janata Party) का नूंह जिले में जिला प्रमुख बनाने पर कहा कि जो कार्यकर्ता ज्यादा से ज्यादा भीड़ भिवानी रैली में जुटाकर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएगा. उसका राजनीति में कद बढ़ाया जाएगा.

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे के लिए लोगों का करना होना इंतजार

नूंह जिले की दशकों से चली आ रही विश्वविद्यालय, रेल तथा दिल्ली अलवर राष्ट्रीय राजमार्ग को चार लाइन बनाने की मांग पर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालय बनाने के लिए हरियाणा सरकार ने बजट में पहले ही प्रावधान किया हुआ है. जल्दी ही इलाके के लोगों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए विश्वविद्यालय बनाया जाएगा. जहां तक उनसे राजस्थान सीमा तक राष्ट्रीय राजमार्ग 248A को चार मार्गीय बनाने की बात है तो जैसे ही देश के मेगा प्रोजेक्ट दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे का उद्घाटन होगा, उसके तुरंत बाद दिल्ली अलवर राष्ट्रीय राजमार्ग पर काम शुरू करा दिया जाएगा. इसके लिए अभी तकरीबन 1 साल इलाके के लोगों को इंतजार करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ेंः MCD चुनाव के ठीक पहले केंद्र सरकार का मास्टर स्ट्रोक, 1.35 करोड़ लोगों को मिलेगा 'स्पेशल गिफ्ट'

रेल की मांग को लेकर डिप्टी सीएम ने एक शब्द तक नहीं कहा. इसके अलावा उन्होंने कहा कि जननायक जनता पार्टी के स्थापना दिवस के अवसर पर किसी दूसरे दल या किसी दूसरे प्रदेश के नेता को नहीं बुलाया जाएगा. भिवानी में आगामी 9 दिसंबर को आयोजित होने वाली रैली में सिर्फ जननायक जनता पार्टी के नेता व कार्यकर्ता रहेंगे. अगले साल भाजपा तथा जजपा मिलकर एक विशाल रैली करेंगे. उन्होंने कहा कि जनता पार्टी का पौधा 5 साल पहले लगाया था, जो अब बड़ा वृक्ष बन चुका है. जननायक जनता पार्टी ने अपने पहले ही चुनाव में दस विधायक ही नहीं बनाए बल्कि प्रदेश में 18 प्रतिशत वोट भी हासिल किए.

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अब प्रदेश के लोगों का प्यार व सहयोग जननायक जनता पार्टी को लगातार मिल रहा है. आने वाले समय में जननायक जनता पार्टी के बहुत से उम्मीदवार जीत दर्ज करेंगे. कुल मिलाकर भिवानी रैली को कामयाब बनाने के लिए जननायक जनता पार्टी के नेताओं ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला को जननायक जनता पार्टी के नेताओं ने भरोसा दिलाया कि उनकी पार्टी के साथ बड़े पैमाने पर जिला पार्षद, ब्लॉक समिति सदस्य, सरपंच इत्यादि जुड़ रहे हैं और उनका संगठन मजबूत हो रहा है. कुल मिलाकर जननायक जनता पार्टी ने जिले में जिला प्रमुख बनाने के लिए नेताओं को कसौटी पर उतारने का फैसला कर लिया है.

उन्होंने आगे कहा कि पहले रैली में भीड़ जुटाओ, उसके बाद अपना नाम जिला प्रमुख की रेस में आगे बढ़ाओ. इसके अलावा जिस तरह दोनों पार्टियां मिलकर अगले साल विशाल रैली करने की बात कह रही हैं. उससे साफ है कि हरियाणा की राजनीति में भविष्य में भी भाजपा-जजपा का गठबंधन बरकरार रह सकता है. डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला पहली बार मेवात के दौरे पर आए थे, इसलिए उनके दौरे से इलाके के लोगों को बहुत सारी उम्मीदें थी, लेकिन उन्होंने पूरा फोकस भिवानी रैली में भीड़ जुटाने पर रखा और स्थानीय नेताओं-कार्यकर्ताओं को भरोसा व यकीन दिलाया कि पहले रैली को हिट करो, उसके बाद नेताओं-कार्यकर्ताओं की लाटरी लगेगी.

Trending news