दिल्ली: मनमोहन सिंह, राहुल और सोनिया गांधी ने दशहरा उत्सव में लिया हिस्सा
Advertisement

दिल्ली: मनमोहन सिंह, राहुल और सोनिया गांधी ने दशहरा उत्सव में लिया हिस्सा

मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने मंच पर राम, सीता और लक्ष्मण की भूमिका अदा करने वालों के सिर पर ‘तिलक’ भी लगाया. 

श्री नव धार्मिक लीला कमेटी ने लालकिला मैदान में यह कार्यक्रम आयोजित किया था.    (फोटो साभार - @INCIndia))

नई दिल्ली: भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को यहां आयोजित दशहरा उत्सव के एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया और रावण, मेघनाद तथा कुंभकर्ण के पुतलों का दहन किया. 

रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतलों के दहन को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है. श्री नव धार्मिक लीला कमेटी ने लालकिला मैदान में यह कार्यक्रम आयोजित किया था.  

मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने मंच पर राम, सीता और लक्ष्मण की भूमिका अदा करने वालों के सिर पर ‘तिलक’ भी लगाया. पुलिस ने इस कार्यक्रम के लिए कड़ी व्यवस्था की थी. इस दौरान आंशिक रूप से यातायात भी प्रभावित हुआ. 

वहीं दिल्ली के परेड ग्राउंड में आयोजित रामलीला समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम गणमान्य हस्तियों की मौजूदगी में रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतलों का दहन किया गया. 

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने दर्शकों द्वारा जय श्री राम के जयघोष के बीच रामलीला में राम, सीता और लक्ष्मण की भूमिका निभा रहे लवकुश रामलीला समिति के कलाकारों को मंच पर तिलक लगाया.  समारोह में पर्यावरण मंत्री हर्ष वर्धन और दिल्ली भाजपा प्रमुख मनोज तिवारी भी शामिल हुए. 

समारोह में कोविंद ने कहा कि यह त्योहार हमें ईमानदार जिंदगी जीने की प्रेरणा देता है. उन्होंने कहा,‘मैं विजयदशमी पर देश के लोगों को मुबारकबाद देता हूं. विजयदशमी बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है. यह त्योहार जीवन में अच्छी चीजों को अपनाने के लिये प्रेरित करता है.’ राष्ट्रपति ने कहा,‘इस दौरान लोगों को यह ध्यान रखना चाहिए कि इसकी वजह से दूसरों को असुविधा न हो और प्रदूषण न हो.’

(इनपुट - भाषा)

Trending news