हवाई यात्रा के लिए हाई स्‍पीड में पहुंचाएगी मेट्रो, बस इतने मिनट में नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से पहुंचेंगे एयरपोर्ट
Advertisement

हवाई यात्रा के लिए हाई स्‍पीड में पहुंचाएगी मेट्रो, बस इतने मिनट में नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से पहुंचेंगे एयरपोर्ट

डीएमआरसी (DMRC) एक्सप्रेस मेट्रो (Express Metro) की हाई स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक करने की तैयारी पूरी कर चुकी है. हालांकि, फिलहाल ये रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटा तक ही रहेगी. बाद में इसे बढ़ाकर 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक कर दिया जाएगा.

हवाई यात्रा के लिए हाई स्‍पीड में पहुंचाएगी मेट्रो, बस इतने मिनट में नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से पहुंचेंगे एयरपोर्ट

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से आईजीआई एयरपोर्ट तक जाने वाली एक्सप्रेस मेट्रो (Delhi Express Metro) की रफ्तार आज से बढ़ जाएगी. इससे एयरपोर्ट जाने वाले यात्रियों का समय बचेगा और वो महज 17 मिनट में नई दिल्ली से एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे. जानकारी के मुताबिक अभी तक इस रूट पर मेट्रो की अधिकतम रफ्तार 80 किलोमीटर प्रति घंटा थी, जिसे बढ़ाकर 100 किलोमीटर प्रति घंटा करने का फैसला लिया गया है. बता दें कि दिल्ली की एक्सप्रेस मेट्रो देश की सबसे तेज चलने वाली मेट्रो है और इसकी रफ्तार में और इजाफा हो गया है.

वर्तमान में स्पीड लिमिट बढ़ाए जाने के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि ये रफ्तार इससे भी तेज हो सकती है. डीएमआरसी एक्सप्रेस मेट्रो की हाई स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक करने की तैयारी पूरी कर चुकी है. हालांकि, फिलहाल ये रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटा तक ही रहेगी. बाद में इसे बढ़ाकर 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक कर दिया जाएगा.

कितनी है दूरी और कितना लगेगा समय?
नई दिल्ली से एयरपोर्ट के टी-3 टर्मिनल के बीच की मेट्रो ट्रैक की दूरी 19.4 किलोमीटर है. अभी तक इस दूरी को तय करने में दिल्ली की एक्सप्रेस मेट्रो को 19 मिनट लगते थे. हालांकि, रफ्तार बढ़ने के बाद अब इस दूरी की तय करने में महज 17 मिनट का समय लगेगा और जैसे ही रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटा होगी, नई दिल्ली से एयरपोर्ट जाने में लगने वाला समय घटकर 15 मिनट हो जाएगा. यानी यात्री टी-3 टर्मिनल तक महज 15 मिनट में पहुंच सकेंगे.

क्या है योजना?
डीएमआरसी के मुताबिक फिलहाल एक्सप्रेस मेट्रो को करीब एक महीने तक 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जाएगा. उसके बाद एक महीने के लिए रफ्तार बढ़ाकर 110 प्रति घंटा कर दिया जाएगा और तीसरे महीने में इसे बढ़ाकर 120 किलोमीटर प्रति घंटा कर दिया जाएगा.

कितनी हो सकती है टॉप स्पीड?
दिल्ली में बने एक्सप्रेस मेट्रो के ट्रैक पर 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन को दौड़ाया जा सके, ऐसा इसे डिजाइन किया गया था. वो बात अलग है कि इस ट्रैक पर 80 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से अभी तक ट्रेनों को नहीं दौड़ाया गया है. यहां तक कि एक बार कुछ गड़बड़ी सामने आने के बाद रफ्तार को कम कर दिया गया था, जिसकी वजह से नई दिल्ली से एयरपोर्ट जाने में 21 मिनट का समय लगता था.

 

Trending news