दिल्ली के CM केजरीवाल ने ओमिक्रॉन पर कही बड़ी बात, जानिए ताजा हालात पर क्या कहा
Advertisement

दिल्ली के CM केजरीवाल ने ओमिक्रॉन पर कही बड़ी बात, जानिए ताजा हालात पर क्या कहा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ओमिक्रॉन(Omicron) को लेकर सभी विभागों के साथ मीटिंग की थी. अब केजरीवाल ने जनता से घर रहने और अस्पताल ना भागने की अपील की है. सीएम ने आंकड़े बताते हुए दिल्ली सरकार द्वारा किए गए तमाम इंतजाम पर भरोसा रखने के लिए कहा है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि ओमिक्रॉन(Omicron) की अहम बात है कि यह बहुत तेजी से फैलता है. लेकिन यह काफी माइल्ड(mild) है इसलिए इसमें हॉस्पिटल में दाखिले कम होते हैं. साथ ही सबसे जरूरी बात है कि इससे मौत भी काफी कम होती है.

  1. दिल्ली सरकार पूरी तरह से है तैयार
  2. तीसरी लहर से हड़बड़ाएं नहीं: केजरीवाल
  3. जनता से भरोसा रखने की अपील

अरविंद केजरीवाल की जनता से अपील

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ओमिक्रॉन(Omicron) को लेकर सभी लोग चिंतित हैं इसलिए उस पर आज सुबह उन्होंने सभी विभागों के साथ मीटिंग की थी. उन्होंने बताया हमने परिस्थितियों के हिसाब से तैयारी की है. हम रोजाना 3 लाख तक टेस्ट करेंगे. दिल्ली के सीएम ने जनता से अपील करते हुए कहा कि आप अपने घर रहिए और अस्पताल मत भागिए. क्योंकि हम होम आइसोलेशन को मजबूत कर रहे हैं. 

इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूती देने की तैयारी

केजरीवाल कहते हैं कि अगर ओमिक्रॉन(Omicron) बहुत तेजी से फैलता है तो उसके हिसाब से हमारा इंफ्रास्ट्रक्चर होना चाहिए. इसलिए हमने 3,00,000 टेस्ट रोजाना करने की कैपेसिटी बनाई है. अभी रोजाना 60,000 से 70,000 टेस्ट हो रहे हैं लेकिन अगर 3 लाख टेस्ट रोजाना करने की जरूरत पड़ी तो हम कर सकते हैं. जबकि पिछली बार जो लहर आई थी उसमें रोजाना 26 से 27 हजार मामले टेस्ट करने की कैपेसिटी थी.

ये भी पढें: पत्‍नी-बेटी हुए कोरोना सं‍क्रमित, अखिलेश यादव ने चुनावी माहौल के बीच लिया ये फैसला

इस बार क्या है प्लान

दिल्ली के सीएम का कहना है कि इस बार अगर एक लाख मामले रोजाना भी सामने आए तो उसके हिसाब से दिल्ली सरकार तैयार है. अगर आपके अंदर वायरस के सारे लक्षण हैं तो हम कोशिश करेंगे कि आपका इलाज आपके घर पर ही आपके कंफर्ट में हो जाए. इसके लिए हम होम आइसोलेशन के मॉडल को बहुत मजबूत बना रहे हैं. जैसे ही टेस्ट के नतीजे आएंगे और व्यक्ति के बारे में पता चलेगा कि वह संक्रमित है तो उसको तुरंत हमारे यहां से फोन कॉल जाएगा और उसको कहा जाएगा कि दिल्ली सरकार अब लगातार आप के संपर्क में रहेगी. अगले दिन मेडिकल टीम उसके घर जाएगी और उसको एक किट देकर आएगी जिसमें दवाएं, प्रिसक्रिप्शन, ऑक्सीमीटर सब होंगे और उसके बाद उससे फोन पर बात होगी.

एक-दो दिन में एजेंसी करेंगे हायर

इस सबके लिए जो भी एजेंसी को हायर करने की जरूरत है वह अगले 1 से 2 दिन के अंदर हो हायर करने के लिए सीएम केजरीवाल ने आदेश दे दिए हैं. उन्होंने कहा अभी सरकार में हमारी कैपेसिटी रोजाना 1,000 मामलों को हैंडल करने की थी लेकिन इसको हम बढ़ाकर एक लाख मामले करने जा रहे हैं. मैनपावर की बहुत जरूरत पड़ेगी तो इसके लिए जरूरी मैन पावर का इंतजाम किया जा रहा है.

ये भी पढें: बनारस में विरोधियों पर गरजे पीएम मोदी, कहा- विपक्ष को डबल इंजन की सरकार से दिक्कत

ऑक्सीजन का पूरा इंतजाम

दो महीने के लिए मेडिसिन का स्टॉक तैयार किया जा रहा है जो अगले कुछ दिनों में खरीद लिया जाएगा. पिछली बार ऑक्सीजन की कमी हो गई थी उसका भी इस बार पूरा इंतजाम किया गया है. सबसे ज्यादा दिक्कत ये हुई थी कि अगर केंद्र सरकार ऑक्सीजन आवंटित भी कर रही थी तो दूसरे राज्यों से ट्रांसपोर्ट करके दिल्ली लाने के लिए हमारे पास ट्रक नहीं थे. लेकिन इस बार हमारे पास अगले 3 हफ्ते के अंदर 15 ऑक्सीजन टैंकर डिलीवर हो जाएंगे.

99% लोगों को पहली डोज लग चुकी है

उन्होंने कहा हमको लगता है कि शायद दिल्ली में ओमिक्रॉन(Omicron) का प्रकोप बहुत ज्यादा ना हो. क्योंकि सीरो सर्वे(sero survey) बताता है कि दिल्ली के अंदर 95% से ज्यादा लोग पहले ही कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. यानी उनके अंदर एंटीबॉडीज हैं. दूसरी बात ये कि 99% लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है. इन परिस्थितियों को देखते हुए बहुत ज्यादा प्रकोप होना तो नहीं चाहिए लेकिन अगर होता है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. हम सब साथ हैं. दिल्ली सरकार आपके साथ है. दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार है.

LIVE TV-

Trending news