2023 Events Calender: क्रिकेट वर्ल्ड कप से 9 राज्यों में चुनाव तक...2023 के किस महीने में क्या इवेंट्स होंगे, देखें पूरी लिस्ट
Advertisement

2023 Events Calender: क्रिकेट वर्ल्ड कप से 9 राज्यों में चुनाव तक...2023 के किस महीने में क्या इवेंट्स होंगे, देखें पूरी लिस्ट

Events in 2023: जनवरी में ही इवेंट्स का सिलसिला शुरू हो जाएगा. भारत का शेड्यूल भी पूरी तरह पैक है. भारत के 9 राज्यों में चुनाव भी इसी साल होने हैं. आइए आपको जनवरी से दिसंबर 2023 तक तमाम इवेंट्स की जानकारी देते हैं.

2023 Events Calender: क्रिकेट वर्ल्ड कप से 9 राज्यों में चुनाव तक...2023 के किस महीने में क्या इवेंट्स होंगे, देखें पूरी लिस्ट

Election in 2023: साल 2023 आ चुका है और इस साल चुनाव से लेकर क्रिकेट वर्ल्ड कप और अंतरराष्ट्रीय जगत में तमाम इवेंट्स हैं. जनवरी में ही इवेंट्स का सिलसिला शुरू हो जाएगा. भारत का शेड्यूल भी पूरी तरह पैक है. भारत के 9 राज्यों में चुनाव भी इसी साल होने हैं. आइए आपको जनवरी से दिसंबर 2023 तक तमाम इवेंट्स की जानकारी देते हैं.

जनवरी 

जनवरी के आखिर में इलेक्टोरल बॉन्ड्स को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई होगी. क्या वोटर्स को यह जानने का यह अधिकार नहीं है कि पार्टियों को फंडिंग कौन देता है.

ओडिशा में 13 से 29 जनवरी से पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप आयोजित होगा. भारत फिलहाल छठे नंबर पर है. पिछली बार भारत वर्ल्ड कप में क्वॉर्टर फाइनल में बाहर हो गया था.

फरवरी

फरवरी में नॉर्थ ईस्ट के मेघालय, नगालैंड, त्रिपुरा में चुनाव हो सकते हैं. नगालैंड के सीएम नेफियू रियो की एनडीपीपी बीजेपी की सहयोगी है.

बढ़ती महंगाई और दुनिया भर में छाई आर्थिक मंदी के बीच 1 फरवरी को आम बजट पेश होगा. 

आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप 10-26 फरवरी तक दक्षिण अफ्रीका में खेला जाएगा. भारतीय महिला टीम की कोशिश रहेगी कि वह 2020 से बेहतर प्रदर्शन करे और पहली बार भारत महिला विश्व कप जीते.

मार्च

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की रेस फिर शुरू होगी. जहां डेमोक्रेट्स को उम्मीद है कि जो बाइडेन दूसरे कार्यकाल के लिए दावेदारी ठोकेंगे. वहीं रिपब्लिकन्स के लिए कई दावेदार हैं, जिनमें एक बड़ा नाम डोनाल्ड ट्रंप का है. इसके अलावा रॉन डेसैनटिस, माइक पेंस और निकी हेली भी रेस में शामिल हो सकते हैं.

आईपीएल का 16वां सीजन मार्च में शुरू होगा, जिसमें 74 मैच खेले जाएंगे. 

अप्रैल 

अप्रैल में भारत की नई संसद की बिल्डिंग खुल सकती है. 

मई 

मई में कर्नाटक में चुनाव होने हैं. यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला होना है. जेडीयू अगर ज्यादा सीटें जीती तो उससे कांग्रेस को चोट पहुंच सकती है क्योंकि पार्टी में सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के बीच ताकत का संग्राम चल रहा है.

20-28 मई के बीच टेबल टेनिस वर्ल्ड चैम्पियनशिप होगी. 

जून

जून में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल लंदन के ओवल में खेला जाएगा. 

भारत चंद्रयान-3 लॉन्च कर सकता है. 

जुलाई

20 जुलाई से 20 अगस्त के बीच फीफा महिला वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में आयोजित होगा. मोरक्को पहला ऐसा अरब देश है, जिसने इस टूर्नामेंट के लिए इस सीजन के लिए क्वॉलिफाई किया है. 

अगस्त

अगस्त में 9 सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव होंगे. इसमें 3 सीटें गुजरात और 6 बंगाल की हैं. गुजरात में बीजेपी अपनी तीनों सीट वापस जीत सकती है. जबकि बंगाल में टीएमसी के खाते में 4 सीटें जा सकती हैं. 

भारत सरकार संसद के मॉनसून सत्र में पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल एंड टेलीकम्युनिकेशन बिल ला सकती है. 

सितंबर

23 सितंबर से 8 अक्टूबर के बीच एशियन गेम्स चीन में आयोजित होंगे. 

नई दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को जी-20 समिट होगा. भारत इस बार जी-20 का अध्यक्ष है. 

अक्टूबर

आईसीसी पुरुष वर्ल्ड कप भारत में अक्टूबर-नवंबर में आयोजित होगा. हर कोई यही चाहेगा कि टीम इंडिया साल 2011 वाला करिश्मा दोहराए.

पाकिस्तान में आम चुनाव हो सकते हैं. इसमें सबकी नजरें इसी चीज पर होंगी कि क्या इमरान खान सत्ता में वापसी करेंगे या फिर शहबाज ही पीएम रहेंगे.

नवंबर

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में चुनाव हो सकते हैं. बीजेपी के सामने जहां मध्य प्रदेश में सत्ता बचाने की चुनौती होगी वहीं छत्तीसगढ़ में वह वापस सत्ता में लौटने की कोशिश करेंगी. 

दिसंबर

दिसंबर में राजस्थान में चुनाव होंगे. देखना होगा कि क्या अशोक गहलोत सत्ता में लौट पाएंगे या फिर बीजेपी वापसी करेगी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news