Haridwar Kumbh Mela 2021: हाई कोर्ट ने पलटा सीएम का आदेश, श्रद्धालुओं के लिए RT-PCR टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट जरूरी
Advertisement

Haridwar Kumbh Mela 2021: हाई कोर्ट ने पलटा सीएम का आदेश, श्रद्धालुओं के लिए RT-PCR टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट जरूरी

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की रफ्तार फिर बेकाबू है. पिछले 24 घंटे में संक्रमण के रिकॉर्ड 47,262 मामले सामने आए. इस दौरान 23,907 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हुए तो 275 लोगों की मौत हो गई. हाई कोर्ट के आदेश के बाद राज्य सरकार ने सख्ती बरतने के आदेश दिए हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच उत्तराखंड हाई कोर्ट (Uttarakhand High Court) ने अहम आदेश दिया है. इसके तहत अब हरिद्वार कुंभ मेला (Haridwar Kumbh Mela) में डुबकी लगाकर पुण्य कमाने वाले श्रद्धालुओं को RT-PCR टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा. एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने ये भी कहा कि कुंभ के पूरे आयोजन के दौरान केंद्र सरकार की कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जाए. 

  1. कुंभ में जाने वाले श्रद्धालुओं के पास कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट जरूरी
  2. मेला क्षेत्र में सख्ती से हो कोराना गाइड लाइंस का पालन: UK हाई कोर्ट
  3. हाई कोर्ट के आदेश के बाद राज्य सरकार ने दिए सख्ती करने के निर्देश
  4.  

सीएम के फैसले को पलटा 

टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के मुताबिक हाई कोर्ट ने सुनवाई के दौरान सीएम तीरथ सिंह रावत के उस फैसले पर नाराजगी जताई, जिसमें उन्होंने बिना कोरोना का टेस्ट कराए श्रद्धालुओं को एक अप्रैल से तीर्थ क्षेत्र में आने का निमंत्रण दिया था. गौरतलब है कि देश में कोरोना की दूसरी लहर की अटकलों के बीच पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड 47,262 नए मामले सामने आए हैं. जो 2021 में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. इसी 24 घंटे के दौरान देश में 23,907 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हुए तो 275 लोगों की कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हुई.

वैक्सीन लगवाने वालों को मिल सकती है छूट: HC

हाईकोर्ट ने इस दौरान ये भी कहा, 'जिन लोगों को वैक्सीन लग चुकी है, अगर वो अपना सर्टिफिकेट दिखाते हैं तो उन्हें छूट मिल सकती है. लेकिन बाकी सभी को कुंभ मेले के किसी भी आयोजन और गंगा स्नान से पहले उनके पास कोरोना टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट जरूरी होगी. दरअसल नए सीएम तीरथ सिंह रावत ने कार्यभार संभालने के बाद कहा था कि कुंभ में कोई पाबंदी नहीं होगी. हालांकि उनके इस फैसले की आलोचना हुई थी. 

केंद्र की टीम ने किया था दौरा

21 मार्च को केंद्र सरकार की एक हाईलेवल टीम ने कुंभ मेले के आयोजन के दौरान बड़े पैमाने पर कोरोना संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए व्यापक कड़े कदम उठाने की जरूरत बताई थी. वहीं इसी महीने की 16 और 17 तारीख को नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (National Centre for Disease Control) के निदेशक ने अपने उत्तराखंड के दौरे में हरिद्वार में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को लेकर अहम चर्चा की थी. 

सरकार ने दिए सख्ती के आदेश

देश के विभिन्न हिस्सों में कोविड-19 के मामलों में बढोत्तरी  मद्देनजर उत्तराखंड सरकार ने संक्रमण से बचाव के लिए जारी दिशानिर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कराने का आदेश दिया है. सरकारी अधिकारियों के मुताबिक कोविड-19 से बचाव के दिशानिर्देशों के पालन में खास तौर से भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर लोगों द्वारा की जा रही ढिलाई के कारण यह तेजी आ रही है. राज्य के मुख्य सचिव ने कहा कि संक्रमण में आई तेजी और आगामी त्योहार के साथ ही हरिद्वार में महाकुंभ के मददेनजर कोविड-19 से बचाव के दिशानिर्देशों का सख्त अनुपालन जरूरी है ताकि महामारी को नियंत्रित रखा जा सके. उन्होंने जनता के कोविड-19 से बचाव संबंधी दिशानिर्देशों का प्रचार- प्रसार करने का निर्देश दिया.

LIVE TV

 

Trending news