Coronavirus Guideline: विदेशों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना केस, भारत सरकार नहीं लेना चाहती रिस्क, जारी की नई गाइडलाइन
Advertisement

Coronavirus Guideline: विदेशों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना केस, भारत सरकार नहीं लेना चाहती रिस्क, जारी की नई गाइडलाइन

Coronavirus New Guideline: देश में कोरोना को लेकर सतर्कता बढ़ा दी गई है. चीन, जापान समेत कई देशों में वायरस ने फिर से तबाही मचाना शुरू कर दी है. बीते कुछ दिनों से इन देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं.

Coronavirus Guideline: विदेशों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना केस, भारत सरकार नहीं लेना चाहती रिस्क, जारी की नई गाइडलाइन

Coronavirus New Guideline: देश में कोरोना को लेकर सतर्कता बढ़ा दी गई है. चीन, जापान समेत कई देशों में वायरस ने फिर से तबाही मचाना शुरू कर दी है. बीते कुछ दिनों से इन देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं. इसे ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने संबंधित विभाग और अधिकारियों को अलर्ट मोड में रहने को कहा. अस्पतालों में उचित स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए अधिकारियों को जरूरी निर्देश पहले ही जारी किए जा चुके हैं. साथ-साथ विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए भी नई गाइडलाइंस जारी की गई हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी संशोधित गाइडलाइंस में चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हॉन्गकॉन्ग, थाइलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए 72 घंटे पहले RTPCR अपलोड करना अनिवार्य कर दिया है. ये व्यवस्था Transiting यात्रियों के लिए भी अनिवार्य है. इसमें कहा गया है कि देश में अराइवल पर भी जांच की जाएगी. कोरोनावायरस affected देशों की यात्रा करके भारत आने वाले यात्रियों को 72 घंटे पहले की नेगेटिव rt-pcr रिपोर्ट अपलोड करनी जरूरी होगी. साथ ही एक सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरना भी जरूरी होगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में सोमवार को 173 नए कोरोनोवायरस संक्रमण दर्ज किए गए. जबकि सक्रिय मामले घटकर 2,670 रह गए हैं. पिछले 24 घंटों में कोविड मामलों की कुल संख्या 4.46 करोड़ (4,46,78,822) दर्ज की गई है और मरने वालों की संख्या 5,30,707 है, जिनमें से एक की मौत केरल में हुई और एक की उत्तराखंड में रिपोर्ट की गई. डेटा सुबह 8 बजे अपडेट किया गया.

कोविड XBB.1.5 वैरिएंट भारत में वायरल नहीं: डॉक्टर

नई दिल्ली में सर गंगा राम अस्पताल के डॉ एम वली ने रविवार को कहा कि XBB.1.5 का नया कोविड संस्करण भारत में विषाणुजनित नहीं है क्योंकि 90 प्रतिशत पात्र आबादी का टीकाकरण किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि भारत में 30-40 प्रतिशत लोगों ने बूस्टर खुराक भी लगवा ली है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news