बूस्टर डोज के तौर पर कोवोवैक्स के फेज-3 ट्रायल की सिफारिश, वयस्कों को दी जाएगी वैक्सीन
Advertisement

बूस्टर डोज के तौर पर कोवोवैक्स के फेज-3 ट्रायल की सिफारिश, वयस्कों को दी जाएगी वैक्सीन

Covid 19 Vaccination India Update: पिछले 24 घंटों में 26.19 लाख से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीन की खुराक दी गई है. अब भारत का कोविड टीकाकरण कवरेज रविवार सुबह तक 178.83 करोड़ तक पहुंच गया है.

बूस्टर डोज के तौर पर कोवोवैक्स के फेज-3 ट्रायल की सिफारिश, वयस्कों को दी जाएगी वैक्सीन

नई दिल्लीः कोरोना महामारी को नियंत्रण में रखने के लिए बूस्टर डोज की चर्चा लंबे समय से चल रही है. अब इसे लेकर डीसीजीआई ने बड़ा फैसला लिया है. सूत्रों के मुताबिक भारत के शीर्ष औषधि प्राधिकरण की विषय विशेषज्ञ समिति (डीसीजीआई) ने वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को वयस्कों में बूस्टर खुराक के रूप में कोवोवैक्स के तीसरे चरण का परीक्षण करने की अनुमति देने की सिफारिश की है.

  1. SII ने मांगी थी इमरजेंसी यूज की इजाजत
  2. 12-17 वर्ष आयु समूह के लिए ‘कोवोवैक्स’
  3. कोवोवैक्स को दिसंबर में ही मिल चुकी है मंजूरी

एसआईआई ने तीन महीने पहले मांगी थी अनुमति

पुणे स्थित एसआईआई ने कम से कम तीन महीने पहले कोविशील्ड या कोवैक्सिन के साथ प्राथमिक टीकाकरण प्राप्त करने वालों पर बूस्टर खुराक के रूप में कोवोवैक्स की सुरक्षा और प्रतिरक्षण क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए चरण 3 का अध्ययन करने के लिए डीसीजीआई से अनुमति मांगी थी. इससे पहले, केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की विषय विशेषज्ञ समिति ने शुक्रवार को 12-17 वर्ष आयु वर्ग के बीच एसआईआई के कोविड -19 वैक्सीन कोवोवैक्स के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण देने की सिफारिश की थी.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली के अस्पतालों में हर महीने हो रही 70 बच्चों की मौत, हुआ बड़ा खुलासा

कोवोवैक्स को दिसंबर में ही मिल चुकी है मंजूरी

शीर्ष दवा नियामक संस्था ने 28 दिसंबर को कोवोवैक्स को प्रतिबंधित उपयोग के लिए पहले ही मंजूरी दे दी थी. हालांकि, इस टीके को अभी तक राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल नहीं किया गया है. भारत ने रविवार को ताजा कोविड मामलों में पिछले 24 घंटों में 5,476 पर और गिरावट दर्ज की. रविवार को मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, सक्रिय कोविड मामले भी घटकर 59,442 हो गए हैं, जो देश के कुल पॉजिटिव केस का 0.14 प्रतिशत है.

पिछले 24 घंटों में 26.19 लाख से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन

पिछले 24 घंटों में 26.19 लाख से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीन की खुराक दी गई है. अब भारत का कोविड टीकाकरण कवरेज रविवार सुबह तक 178.83 करोड़ तक पहुंच गया है. एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (एसआईआई) में सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने फरवरी में डीसीजीआई को एक अर्जी दी थी जिसमें कोवोवैक्स की सुरक्षा और प्रतिरक्षात्मकता का मूल्यांकन करने के लिए उन लोगों को बूस्टर खुराक देकर इसके चरण-3 के नियंत्रित अध्ययन के लिए मंजूरी मांगी थी, जिन्होंने कम से कम तीन महीने पहले कोवीशील्ड या कोवैक्सीन का टीका लगाया हो.

यह भी पढ़ेंः इस बीमारी में सांप की तरह बनती रहती है मरीज की खाल, जानिए किसे है इसका खतरा

जानें अदार पूनावाला ने क्या कहा

सिंह ने कहा है कि कई देश कोविड-19 महामारी की अनिश्चितताओं को देखते हुए पहले से ही अपने नागरिकों को बूस्टर खुराक दे रहे हैं. सिंह ने अर्जी में कहा, ‘हमें यकीन है कि इस क्लीनिकल परीक्षण के संचालन के लिए आपकी मंजूरी हमारे प्रधानमंत्री के 'मेकिंग इन इंडिया फॉर द वर्ल्ड' के दृष्टिकोण के अनुरूप हमारे देश के साथ-साथ दुनिया के लोगों के लिए बूस्टर खुराक के उपयोग के लिए कोवोवैक्स की शीघ्र उपलब्धता सुनिश्चित करेगी.’ उन्होंने कहा, ‘हमारी कंपनी हमारे मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदार सी पूनावाला के दूरदर्शी नेतृत्व में एक किफायती मूल्य पर विश्व स्तरीय जीवन रक्षक टीके उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है. हम आपसे अनुरोध करते हैं कि हमें भारतीय वयस्कों पर कोवोवैक्स की बूस्टर खुराक के लिए चरण-3 के क्लीनिकल परीक्षण की अनुमति दें.’

LIVE TV

Trending news