MP Election: राहुल गांधी के इस करीबी नेता पर कांग्रेस चलेगी दांव? लेकिन, सामने है ये बड़ी चुनौती
Advertisement

MP Election: राहुल गांधी के इस करीबी नेता पर कांग्रेस चलेगी दांव? लेकिन, सामने है ये बड़ी चुनौती

Madhya Pradesh Congress: मध्य प्रदेश में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव (MP Assembly Election 2023) के लिए कांग्रेस ने तैयारियां शुरू कर दी है और कुछ शक्तिशाली स्थानीय नेता भी अपना दावा ठोकने के लिए तैयार हो रहे हैं.

MP Election: राहुल गांधी के इस करीबी नेता पर कांग्रेस चलेगी दांव? लेकिन, सामने है ये बड़ी चुनौती

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) सत्ता में एक बार फिर वापसी के लिए तैयारियों में जुटी है तो कांग्रेस भी जोरदार तैयारी कर रही है ताकि सत्ता में वापसी कर सके. कांग्रेस पार्टी के कुछ शक्तिशाली स्थानीय नेता भी अपना दावा ठोकने के लिए तैयार हो रहे हैं.

15 साल बाद वापसी, लेकिन 15 महीने में गिर गई सरकार

साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) के नेतृत्व वाली बीजेपी को बेदखल करने के बाद कांग्रेस 15 साल बाद सत्ता में वापस आने में कामयाब रही, लेकिन सरकार 15 महीने ही चल पाई. बता दें कि मार्च 2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) 22 कांग्रेस विधायकों के साथ बीजेपी में चले गए. इसके बाद कांग्रेस की सरकार गिर गई और भाजपा सत्ता में वापस आ गई. शिवराज सिंह चौरान चौथी बार और सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री बने.

कांग्रेस के सामने है ये बड़ी चुनौती

इसके बाद से कांग्रेस के दो दिग्गज नेताओं दिग्विजय सिंह (Digvijaya Singh) और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) को चुनौती देने की कोशिश की है, लेकिन कांग्रेस के लिए अशुभ सवाल यह है कि वह 2020 में सिंधिया थे, फिर सत्ता में वापसी करने में कामयाब होने पर अगला बिगाड़ने वाला कौन हो सकता है.

जीतू पटवारी करा सकते हैं कांग्रेस की वापसी

कुछ राजनीतिक पर्यवेक्षकों का दावा है कि कमलनाथ के नेतृत्व को चुनौती देने वाले पूर्व मंत्री जीतू पटवारी, जो इंदौर की राऊ विधानसभा सीट से विधायक हैं, के साथ कांग्रेस एक और सत्ता की लड़ाई देख सकती है. पर्यवेक्षकों के अनुसार, पिछले कुछ वर्षो में पटवारी एक भारी वजन के रूप में उभरे हैं और उनकी क्षमता को लोगों ने स्वीकार किया है.

उन्होंने विभिन्न परिस्थितियों का हवाला दिया जब उन्होंने अपनी शक्ति दिखाई, जिसमें बजट सत्र से उनके निलंबन के बाद विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम को लिखे एक पत्र में खुद को एमपी कांग्रेस के 'कार्यकारी अध्यक्ष' के रूप में दावा करने का ताजा उदाहरण शामिल है। इसके अलावा हाल ही में उनके रीवा दौरे के दौरान पटवारी के समर्थक करीब 100 वाहनों से वहां पहुंचे थे.

राहुल गांधी के करीबी है जीतू पटवारी

जीतू पटवारी के आक्रामक अंदाज से उनका राजनीतिक ग्राफ भी बढ़ा है, जो एक एक शक्तिशाली वक्ता हैं और लॉ ग्रेजुएट हैं. 49 वर्षीय जीतू पटवारी का पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ भी गहरा संबंध है. राहुल के साथ उनकी निकटता मध्य प्रदेश में 'भारत जोड़ो यात्रा' चरण के दौरान भी देखी गई थी.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी आईएएनएस)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news