Weather Update: जाने लगी सर्दी और पारे ने लगाई ऊंची छलांग, जानिए संडे के मौसम का हाल
Advertisement

Weather Update: जाने लगी सर्दी और पारे ने लगाई ऊंची छलांग, जानिए संडे के मौसम का हाल

Delhi Weather 5 February: तेज धूप निकलने और मौसम में नमी कम होने से राष्ट्रीय राजधानी में तापमान बढ़ने लगा है. हालांकि पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और उत्तरी बर्फीली हवाओं के कारण मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों में सुबह और रात में हल्की ठंड अभी भी लग रही है. आइए जानते हैं संडे के मौसम का हाल.

सांकेतिक तस्वीर

Weather Forecast Updates Today: दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री अधिक है. वहीं अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 25.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण तमिलनाडु, दक्षिण केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. लक्षद्वीप में हल्की बारिश दर्ज की गयी. वहीं यूपी और बिहार के तलहटी इलाकों में घना कोहरा छाया रहा. 

संडे के मौसम का हाल 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक आज उत्तर-पश्चिम भारत में आज ‘सामान्य बारिश’ हो सकती है. मौसम वैज्ञानिकों ने संडे को दिन में दिल्ली में तेज सतही हवाएं चलने का पूर्वानुमान जताया है. इसलिए संडे का मौसम खुशनुमा बना रहेगा. मौसम वैज्ञानिकों ने राजधानी दिल्ली में आज आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है. संडे को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 25 और 10 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है. दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद की बात करें तो दोनों शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 23 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है. 

सोमवार को दिल्ली में और चढ़ेगा पारा

सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 26 डिग्री पहुंच सकता है. वहीं दिल्ली में एयर क्वालिटी अभी भी खराब चल रही है. IMD के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 81 प्रतिशत दर्ज की गयी. आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में सुबह 08:30 बजे सापेक्षिक आर्द्रता 81 प्रतिशत दर्ज की गई. वहीं, वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सुबह नौ बजे 233 दर्ज किया गया, जो ‘खराब’ श्रेणी में आता है. मालूम हो कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news