UP Budget 2023: अयोध्या, महाकुम्भ, पेट्रोल की कीमत.. सीएम योगी ने बजट 2023 के बारे में क्या कहा
Advertisement

UP Budget 2023: अयोध्या, महाकुम्भ, पेट्रोल की कीमत.. सीएम योगी ने बजट 2023 के बारे में क्या कहा

UP Budget 2023: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को राज्य के बजट की प्रशंसा की. उन्होंने इसे "आत्मनिर्भर भारत" के मॉडल पर उत्तर प्रदेश की नींव बनाने वाला बजट कहा. उन्होंने कहा कि यह बजट, ₹ 6,90,000 करोड़ से अधिक का कुल अब तक का सबसे बड़ा बजट है.

UP Budget 2023: अयोध्या, महाकुम्भ, पेट्रोल की कीमत.. सीएम योगी ने बजट 2023 के बारे में क्या कहा

UP Budget 2023: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को राज्य के बजट की प्रशंसा की. उन्होंने इसे "आत्मनिर्भर भारत" के मॉडल पर उत्तर प्रदेश की नींव बनाने वाला बजट कहा. उन्होंने कहा कि यह बजट, ₹ 6,90,000 करोड़ से अधिक का कुल अब तक का सबसे बड़ा बजट है. सीएम योगी ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दृष्टि के अनुरूप, वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए यह बजट अगले 5 वर्षों के भीतर उत्तर प्रदेश को $ 1 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने में एक मील का पत्थर साबित होगा."

अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए सीएम ने कहा कि पिछले छह वर्षों में प्रति व्यक्ति आय दोगुनी हो गई है जबकि जीडीपी दोगुनी से अधिक हो गई है. उन्होंने कहा कि जनता पर कोई अतिरिक्त कर लगाए बिना, हमने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कर को कम कर दिया गया है. मुद्रास्फीति से जनता को राहत दी गई है. राज्य के भीतर पेट्रोल-डीजल देश के किसी भी अन्य राज्य की तुलना में सस्ता है. बजट में 'वित्तीय अनुशासन' है और लोगों को कुशल वित्तीय प्रबंधन की एक झलक दिखाई देगी.

सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या को "मॉडल सोलर सिटी" के रूप में विकसित किया जाएगा. बजट में आगरा और वाराणसी में विज्ञान शहरों और तारामंडल के निर्माण के लिए भी बजट शामिल है.

यूपी बजट 2023-24 में 2025 में महाकुम्भ के बारे में एक महत्वपूर्ण बयान शामिल है. सीएम योगी ने कहा कि परिवहन निगम की 1,000 नई बसों के लिए बजट में 400 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. जिसमें महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों को देखते हुए बस स्टेशनों के लिए 100 करोड़ का अतिरिक्त आवंटन है. राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने वित्तीय वर्ष 2023-24 बजट पेश किया. खन्ना ने योगी आदित्यनाथ के दूसरे कार्यकाल के दौरान राज्य जीडीपी में 16.8% की वृद्धि की घोषणा की. उन्होंने कहा कि बेरोजगारी दर 4.2% तक गिर गई है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news