देश के इस राज्य में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा चर्च, सेंट पीटर्स बेसिलिका से होगा इतना अलग
Advertisement

देश के इस राज्य में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा चर्च, सेंट पीटर्स बेसिलिका से होगा इतना अलग

मिजोरम के सेरछिप जिले में दुनिया का सबसे बड़ा चर्च (World's Largest Church) बनाया जाएगा, जो वेटिकन सिटी  (Vetican City) में दुनिया के सबसे बड़े चर्च सेंट पीटर्स बेसिलिका से विशाल होगा.

देश के इस राज्य में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा चर्च, सेंट पीटर्स बेसिलिका से होगा इतना अलग

आइजोल: मिजोरम के एक ईसाई समूह ने दावा किया है कि वह राज्य के सेरछिप जिले में दुनिया का सबसे बड़ा चर्च (World's Largest Church) बनाएगा. धार्मिक समूह के प्रमुख के मुताबिक प्रस्तावित चर्च के भवन का निर्माण 23,809.52 वर्ग मीटर क्षेत्र पर किया जाएगा. इस चर्च का निर्माण वेटिकन सिटी  (Vetican City) में दुनिया के सबसे बड़े चर्च सेंट पीटर्स बेसिलिका के क्षेत्र से 809.52 वर्ग मीटर अधिक भूमि पर किया जाएगा.

  1. मिजोरम में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा चर्च
  2. 177 फुट होगी चर्च की ऊंचाई
  3. परिसर में एक साथ बैठ सकेंगे 70 हजार लोग

177 फुट होगी चर्च की ऊंचाई

रेव डॉ जाइछावना हलावंडो ने कहा कि 'ज़ोफेट पाथियन बियाकिनपुई' (मिजोरम के सभी लोगों के लिए सबसे बड़ा चर्च) यहां से लगभग 87 किलोमीटर दूर थेनजोल शहर में स्थापित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि प्रस्तावित चर्च (Church) के क्षेत्र की लंबाई-चौड़ाई 270 फुट होगी और इसकी ऊंचाई 177 फुट होगी. चर्च के भवन में 30 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी, जबकि परिसर को मिलाकर करीब 70 हजार लोग बैठ सकेंगे.

ये भी पढ़ें- सरकार ने BJP सांसद पीसी सारंगी से खाली कराया सरकारी बंगला, जानें क्या है कारण

 

सेंट पीटर्स बेसिलिका को माना जाता है सबसे बड़ा चर्च

अब तक सेंट पीटर्स बेसिलिका (St. Peter's Basilica in Vatican City) को दुनिया का सबसे बड़ा चर्च माना जाता है, जो रोम की वेटिकन सिटी में स्थित है. इस चर्च में एक साथ करीब 60000 लोग एक साथ प्रार्थना कर सकते हैं. कैथोलिक परंपरा यह मानती है कि बेसिलिका सेंट पीटर का दफन स्थल है, जो यीशु के प्रेरितों में प्रमुख हैं और उन्हें रोम का पहला बिशप (पोप) भी कहा जाता है. ओल्ड सेंट पीटर की बेसिलिका चौथी शताब्दी ईस्वी की है, वहीं वर्तमान बेसिलिका का निर्माण 18 अप्रैल 1506 को शुरू हुआ और 18 नवंबर 1626 को पूरा हुआ था.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा)

लाइव टीवी

Trending news