भारत की ताकत से बौखलाए 'ड्रैगन' ने की सेना के कंप्यूटर हैक करने की कोशिश, IB का बड़ा खुलासा
Advertisement

भारत की ताकत से बौखलाए 'ड्रैगन' ने की सेना के कंप्यूटर हैक करने की कोशिश, IB का बड़ा खुलासा

China Pakistan linked hackers attack Indian targets: IB की साइबर थ्रेट इंटेलिजेंस रिपोर्ट के मुताबिक राज्यों की स्टेट पुलिस, को- ऑपरेटिव बैंक, पैरामिलिट्री फोर्सेज सिविल एविएशन और गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स को भी साइबर हैकर ने टारगेट किया है. साइबर थ्रेट का खतरा सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में पाया गया है. 

खुफिया एजेंसी IB की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है...

नई दिल्ली: IB की साइबर थ्रेट इंटेलीजेंस की रिपोर्ट (Cyber Threat Report) से खुलासा से हुआ है कि चीन (China), पाकिस्तान (Pakistan) और नॉर्थ कोरिया (North Korea) के साइबर हैकर्स, भारत के न्यूक्लियर और डिफेंस प्रोडक्शन से जुड़े कम्प्यूटर हैक करने की फिराक में हैं.

  1. चीन की नई साजिश हुई डिकोड
  2. IB ने पेश किया सारा कच्चा चिट्ठा
  3. हैकरों को अब इस काम में लगाया

अब तक 56 ऐप के जरिए हमला

इस साल 1 अक्टूबर से लेकर 31 अक्टूबर के बीच देश के महत्वपूर्ण इंस्टॉलेशंस से जुड़े हुए कंप्यूटर को हैक करने की साजिश का खुलासा खुफिया विभाग ने केंद्र सरकार और राज्यों को भेजी अपनी रिपोर्ट में किया है. इस हालिया रिपोर्ट के मुताबिक 13 कंप्यूटर के साथ कुल 56 वेब एप्लीकेशन की जानकारी भारतीय एजेंसियों को पता चली है जिनके जरिए साइबर हैकिंग की कोशिश की गई.

यहां साइबर थ्रेट का खतरा सबसे ज्यादा

साइबर थ्रेट इंटेलिजेंस रिपोर्ट के सूत्रों के मुताबिक राज्यों की स्टेट पुलिस, को- ऑपरेटिव बैंक, पैरामिलिट्री फोर्सेज, सिविल एविएशन और गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स को भी साइबर हैकर ने टारगेट किया है. सूत्रों के मुताबिक सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में साइबर थ्रेट का खतरा पाया गया है. जिसके नौ एप्लीकेशन, वेब एप्लीकेशन और दो महत्वपूर्ण इंस्टॉलेशंस के कंप्यूटर को साइबर अटैकर ने अपने टारगेट पर लिया था. उसके बाद पंजाब में 7 केरल में 5 जिसमें वेब एप्लीकेशन के जरिए हैकिंग की बड़ी कोशिश की गई.

ये भी पढ़ें- ED ने एक्‍ट्रेस ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन को भेजा समन, इस केस में नाम आया था सामने

भारत से खौफ खा रहा है चीन

देखा जाए तो भारत को रूस से एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम (S-400 Air Defence Missile System) मिलना शुरू हो गया है. जिसके बाद जल्द ही भारतीय सीमाएं और भी सुरक्षित हो जाएंगी. रूस से भारत को मिलने वाली एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम से चीन (China) परेशान है और लगातार भारत की रक्षा तैयारियों की जानकारी हासिल करने के लिए जुटा हुआ है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पिछले महीने भी सिंतबर महीने में भारत की रक्षा तैयारियों की जानकारी पाने के लिए चीनी हैकर्स देश के डिफेंस सेक्टर पर साइबर हमले कर रहे हैं. एजेंसियों ने ऐसे 40 कंप्यूटर्स की जानकारी सरकार से साझा की है, जिन्हें हैक करने की कोशिश की गई. इसके साथ ही एजेंसियों ने 100 से ज्यादा वेब ऐप्लिकेशन का पता लगाया है, जिसके जरिए हैकिंग की कोशिश की जा रही है.

ये भी पढ़ें- सर्दी के सितम से अभी नहीं मिलेगी राहत, अगले 48 घंटे जरा संभल कर!

ये राज्य भी हिट लिस्ट में

चीनी हैकर्स द्वारा 1 सितंबर से 30 सितंबर के बीच साइबर अटैक की घटना को अंजाम दिया गया. इसकी जानकारी केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारों को भी दी गई है. जिन 40 कंप्यूटर्स में हैकर्स ने सेंध लगाने की कोशिश की गई, उनमें 11 जम्मू कश्मीर, 7 कर्नाटक और 6 उत्तर प्रदेश से हैं.

सूत्रों के मुताबिक चीन ये पता लगाने की कोशिश में है कि भारत एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम के साथ-साथ अपने फाइटर जेट्स से लेकर दूसरे हथियारों को कहां-कहां तैनात कर रहा है. चीन की तरह पाकिस्तान भी साइबर हैकर्स के जरिए भारत की जासूसी कर रहा है. चीन के साइबर हैकर्स डिफेंस सेक्टर के साथ-साथ देश के दूसरे क्रिटिकल सेक्टर जैसे के पावर, बैंक, सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्सेज और पुलिस डिपार्टमेंट के कंप्यूटर्स को भी हैक करने की कोशिश में हैं.

LIVE TV
 

Trending news