कोरोना काल में कैसे होंगे 5 राज्यों के विधान सभा चुनाव, ऐसी है आयोग की तैयारी
Advertisement

कोरोना काल में कैसे होंगे 5 राज्यों के विधान सभा चुनाव, ऐसी है आयोग की तैयारी

Assembly Election Schedule 2022: चुनाव आयोग (CEC) ने इस साल 5 राज्यों में होने जा रहे असेंबली चुनावों के शेड्यूल की शनिवार को घोषणा कर दी है. ये चुनाव आयोग की कोरोना गाइडलाइंस के तहत कराए जाएंगे. 

फाइल फोटो

Assembly Election Schedule 2022: चुनाव आयोग (CEC) ने इस साल 5 राज्यों में होने जा रहे असेंबली चुनावों के शेड्यूल की शनिवार को घोषणा कर दी. आयोग ने कहा कि ये चुनाव कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान रखकर करवाए जाएंगे, जिसके लिए गाइडलाइंस जारी कर दी गई हैं. 

  1. सभी कर्मचारियों का कोरोना वैक्सीनेशन
  2. बढ़ाई गई मतदान केंद्रों की संख्या 
  3. 15 जनवरी तक रैलियों पर लगी रोक

सभी कर्मचारियों का कोरोना वैक्सीनेशन

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) ने कहा कि चुनाव (Assembly Election Schedule 2022) ड्यूटी में लगे लोगों को फ्रंट लाइन वर्कर की तरह ट्रीट किया जाएगा और उन्हें बूस्टर डोज दी जाएगी. जिन चुनाव अधिकारियों को जरूरत होगी, उन्हें भी बूस्टर डोज या precautionary dose दी जाएगी. उन्होंने कहा कि इस साल मतदान का समय 1 घंटे बढ़ाया गया है. 

मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) ने कहा कि आयोग ने इस बार के चुनावों के लिए 3 प्राथमिकताएं तय की हैं. इनमें कोरोना प्रोटोकॉल का पालन, आसानी से पूरी प्रक्रिया पूरी करवाना और ज्यादा से ज्यादा वोटिंग करवाना शामिल हैं. कोरोना महामारी को देखते हुए इस साल ज्यादा मतदान केंद्र बनाए गए हैं. 

बढ़ाई गई मतदान केंद्रों की संख्या 

उन्होंने बताया कि प्रत्येक 1250 वोटर्स पर एक मतदान केंद्र बनाया गया है. ये सभी मतदान केंद्र ग्राउंड फ्लोर पर होंगे. उन्होंने बताया कि 80 साल से ऊपर के लोगों की सुविधा के लिए पोस्टल वोटर की सुविधा भी दी जा रही है. 

ये भी पढ़ें- 5 राज्यों में विधान सभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें किस राज्य में कब पड़ेंगे वोट

15 जनवरी तक रैलियों पर लगी रोक

मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) ने कहा कि कोरोना महामारी को देखते हुए 15 जनवरी तक किसी भी प्रकार की रैली, पदयात्रा, बाइक रैली, जनसभा या नुक्कड़ सभा पर रोक लगा दी गई है. इस दौरान राजनीतिक दल और प्रत्याशी डोर टू डोर कैंपेन कर सकेंगे लेकिन इसके लिए भी अधिकतम 5 लोगों को ही इजाजत होगी. 

ये भी पढ़ें- यूपी समेत पांच राज्यों में आचार संहिता लागू, जानें क्या-क्या बदल जाते हैं नियम

नही निकाल सकेंगे विजय जुलूस

उन्होंने स्पष्ट किया कि इस दौरान दलों और प्रत्याशियों को वर्चुअल रैली करने की मंजूरी होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) ने यह भी कहा कि जिस दिन चुनाव के नतीजे घोषित होंगे, उस दिन भी कैंडिडेट विजय जुलूस नहीं निकाल सकेंगे. 

LIVE TV

Trending news