Election Result 2022: इस राज्‍य में जीतकर भी खासा नुकसान करा बैठी BJP! पंजाब की हार से भी बड़ा है मामला
Advertisement

Election Result 2022: इस राज्‍य में जीतकर भी खासा नुकसान करा बैठी BJP! पंजाब की हार से भी बड़ा है मामला

State wise Vote Share 2022: बीजेपी ने 2022 के विधानसभा चुनावों में बड़ी जीत दर्ज की है. हालांकि उसे कहीं सीटों का नुकसान हुआ तो कहीं फायदा हुआ है. लेकिन एक राज्‍य में मतदाताओं ने उसे जिताकर भी गच्‍चा दे दिया है. 

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: पांचों राज्‍यों के चुनावी नतीजे आ चुके हैं. 4 राज्‍यों में बीजेपी को जीत हासिल हुई और केवल पंजाब में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है. खैर, बीजेपी की यह जीत इतनी बड़ी है कि पंजाब में पिछले चुनाव की तुलना में एक और सीट गंवाकर भी उसे कुछ खास फर्क नहीं पड़ा है. लेकिन बीजेपी द्वारा जीते गए 4 राज्‍यों में से 1 राज्‍य ऐसा है बीजेपी जीतकर भी अपना बड़ा नुकसान करवा बैठी है. जाहिर है जीत का जश्‍न पूरा होने के बाद बीजेपी को इस अहम मुद्दे में गहराई से आंकलन करना पड़ेगा. 

  1. 4 राज्‍यों में हुई बीजेपी की प्रचंड जीत 
  2. उत्तराखंड जीता लेकिन वोटों का हुआ नुकसान 
  3. पंजाब में सीट गंवाई लेकिन बढ़ाया वोट शेयर 

वोट शेयर ने किया मजा खराब 

बीजेपी को यह नुकसान उत्तराखंड में हुआ है. 70 विधानसभा सीटों वाले इस राज्‍य में 47 सीटें जीतकर बीजेपी यहां पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने जा रही है लेकिन उसकी यह जीत एक नुकसान भी लेकर आई है. वो नुकसान है वोट शेयर का. पांचों राज्‍यों में यही एक ऐसा राज्‍य है जहां उसके वोटर घटे हैं. यहां तक कि पंजाब में भले ही उसे एक सीट का नुकसान हुआ है लेकिन उसका वोट शेयर यहां भी बढ़ा ही है. पंजाब में पिछले विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने 3 सीटें जीती थीं, जबकि इन चुनावों में यह आंकड़ा घटकर 2 पर पहुंच गया है. 

ये भी पढ़ें- Punjab: AAP की 'सुनामी' में भी BJP के इन 2 नेताओं ने किया कमाल, दर्ज की शानदार जीत

राज्‍यवार वोट शेयर   

उत्तर प्रदेश: यूपी में बीजेपी का वोट शेयर 2017 के चुनावों के 39.67 प्रतिशत वोट शेयर से बढ़कर इस बार 41.38 प्रतिशत हो गया है. बीजेपी के अलावा यहां सपा के भी वोट बढ़े हैं, वहीं बसपा और कांग्रेस पर से मतदाताओं का भरोसा पहले की तुलना में घट गया है. 

उत्तराखंड: उत्तराखंड में बीजेपी का वोट शेयर 2017 के चुनावों में मिले 46.5 प्रतिशत से घटकर 44.3 प्रतिशत रह गया है. वहीं कांग्रेस का केवल इसी राज्‍य में वोट शेयर बढ़ा है. 

गोवा: गोवा की बात करें तो यहां भी बीजेपी फायदे में रही है. यहां बीजेपी को 2017 के 32.5 प्रतिशत के मुकाबले 33.31 प्रतिशत वोट मिले हैं. वहीं कांग्रेस को वोटों का नुकसान हुआ है. 

पंजाब: पंजाब में आप की एकतरफा जीत के बाद भी बीजेपी अपना वोट शेयर बढ़ाने में कामयाब रही है. यहां बीजेपी का वोट शेयर 5.4 प्रतिशत से बढ़कर 6.6 प्रतिशत हो गया है. 

मणिपुर: मणिपुर में 60 में से 32 सीटें जीतने के साथ-साथ बीजेपी अपना वोट शेयर 36.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 37.83 प्रतिशत पर पहुंचने में कामयाब रही है. 

Trending news