तुलसी के पौधे के बारे में मान्यता है कि इसमें माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु का वास होता है.जबकि इसकी जड़ में भगवान शालीग्राम का वास होता है. वास्तु के अनुसार भी घर में तुलसी का पौधा होने से दोष नहीं होता.

Gangesh Thakur
Apr 24, 2023

ऐसे में जहां तुलसी के पौधे के साथ आप कई पौधों को बगल में लगा सकते हैं वहीं हिंदू मान्यताओं के अनुसार तुलसी के पौधों के पास कुछ पौधे को कभी नहीं लगाना चाहिए.

तुलसी के पौधे के पास कांटेदार पौधा जैसे कैक्टस कभी नहीं लगाना चाहिए. कैक्टस राहु का प्रतीक माना जाता है. इसको तुलसी के साथ लगाने से घर में नकारात्मकता आती है.

कैक्टस के अलावा भी जितने कांटेदार पौधे हैं जिनको आप अपनी शोभा के लिए घरों मे लगाते हैं उसे तुलसी के पौधे के साथ कभी लगाने का प्रयास नहीं करना चाहिए. क्योंकि ऐसा करना तुलसी का अपमान माना जाता है.

भगवान महादेव और शनि को अत्यंत प्रिय शमी का पौधा तो सभी जानते हैं लेकिन आपको पता है कि तुलसी के पेड़ के पास भूलकर भी शमी का पौधा नहीं लगाना चाहिए.

कोई मोटा तना वाला छायादार पौधा भी कभी तुलसी के पौधे का पास नहीं लगाना चाहिए. इससे तुलसी के पौधे में होनेवाली वृद्धि रूक जाती है.

तुलसी के पौधे के पास आक का पौधा भी नहीं लगाना चाहिए. इस पौधे से दूध निकलता है. अगर यह दूध तुलसी के पौधे पर गिरता है तो पौधा खराब हो सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story