एलोवेरा त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है. अगर कोई रात के समय सोने से पहले एलोवेरा का इस्तेमाल करता है तो वो पाएगा कि आपकी त्वचा काफी अच्छी हो गई है.

Apr 10, 2023

अगर कोई मुहांसों से परेशान है तो उसके लिए एलोवेरा से अच्छी कोई दवाई नहीं है. इस प्रक्रिया के बारे में बता दें कि आप एलोवेरा जेल और पपीते के पेस्ट को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएंगे तो आप पाएंगे की मुहांसों से छुटकारा मिल जाएगा.

एलोवेरा एक ऐसा आयुर्वेद प्रणाली है जिसका इस्तेमाल आंखों के लिए फायदेमंद है. बता दें कि आंखों के लिए आप एलोवेरा के गुदे को निकालकर थोड़ी सी हल्दी को गर्म कर ले और इसे आंखों पर बांद ले. इस प्रक्रिया से आप पाएंगे की आपकी आंखों पर होने वाली लालिमा और सूजन को कम करने में काम करेगा.

एलोवेरा कब्ज से भी छुटकारा दिलाता है. साथ ही आपको ज्ञात होना चाहिए, कि कब्ज से छुटकारा पाने के लिए किस तरीके से एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है. बता दें कि एलोवेरा का जेल निकालकर पीने से कब्ज से छुटकारा मिल सकता है.

एलोवेरा सिर दर्द के लिए भी काफी फायदेमंद है. अगर किसी के सिर में दर्द है तो उसको सबसे पहले एलोवेरा का जेल ले लेना है और थोड़ी सी मात्रा में दारूहल्दी का चूर्ण को मिला ले साथ ही इसके बाद गर्म करके पीड़ा वाले जगह पर लगा लें. अगर आप ऐसा करते है तो आप पाएंगे की आपको जल्द ही आराम मिलेगा.

खांसी और जुकाम से पीड़ित मरीज के लिए एलोवेरा काफी फायदेमंद है. एलोवेरा के पौधे का जूस निकालकर सेंधा नमक मिलाकर राख बना ले. सुबह और शाम को पांच ग्राम मुनक्का के साथ सेवन कर लें. जब आप इसका नियम अनुसार इस्तेमाल करेंगे तो सर्दी और जुकाम ठीक कर लेंगे.

एलोवेरा का आयुर्वेद में काफी महत्व है. अंग्रेजी में इसे एलोवेरा और हिंदी में घिकुआंर कहा जाता है. इस पौधे में आयुर्वेदिक औषधि गुण मौजूद होते हैं जो हमें कई बीमारियों को खत्म करने में सहायता देते है.

VIEW ALL

Read Next Story