नया वित्त वर्ष

नए वित्त वर्ष 2023-24 के शुरू होते ही आज से नियमों में किए गए बदलाव लागू हो गए हैं और इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है.

Gangesh Thakur
Apr 01, 2023

सिलेंडर

आज से कॉमर्शियल गैस की कीमतों में तो कमी आई है लेकिन घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है जिसका सीधा मतलब है कि आपकी जेब पर अभी महंगाई का बोझ पड़नेवाला है.

आयकर

नई आयकर नीति आज से पूरे देश में लागू हो गई है. इसमें अब पहले के तरह 6 नहीं बल्कि 5 स्लैब होंगे. ऐसे में अब नई टैक्स रिजीम को बाय डिफॉल्ट कर दिया गया है. मतलब पुरानी रिजीम के लिए आपको फॉर्म भरना होगा.

कर सीमा

आयकर की सीमा आज से पांच से बढ़ाकर सात लाख हो गई है जिसपर छूट मिलेगा. यह लाभ केवल और केवल नई टैक्स रिजीम को चुनने वालों को ही मिलेगा. हालांकि नए रिलीज के तहत 80C के तहत मिलनेवाले छूट का फायदा आप नहीं उठा पाएंगे.

टोल टैक्स

अब टोल टैक्स की रकम में बढ़ोत्तरी की गई है. ऐसे में अब राष्ट्रीय राजमार्ग पर आपको 10 प्रतिशत और एक्सप्रेसवे पर 18 प्रतिशत अधिक टोल चुकाना होगा.

हॉलमार्क

अब स्वर्ण आभूषणों पर हॉलमार्किंग की व्यवस्था को अनिवार्य किया गया है. पहले की तरह अब 4 नंबर वाले हॉलमार्क मान्य नहीं होंगे बल्कि 6 अंकों वाले अल्फन्यूमेरिक हॉलमार्क ही मान्य होंगे.

स्मॉल सेविंग स्कीम

स्मॉल सेविंग स्कीम पर मिलनेवाली ब्याज दरों को बढ़ाया गया है. छोटी बचत योजना में मिलनेवाली ब्याज दरों में 70 बेसिस प्वांइट का इजाफा किया गया है.

म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड में अब शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन्स पर भी टैक्स लगेगा.

महिला सम्मान

आज से 'महिला सम्मान सेविंग' की शुरुआत हो रही है जिसमें महिला या लड़की वन टाइम निवेश कर सकती हैं. यह स्कीम दो साल 2023-25 के लिए है. इसमें दो लाख तक का निवेश संभव है.

VIEW ALL

Read Next Story