Surajmukhi Ke Beej Ke Fayade: हार्ट, कॉलेस्ट्रॉल और आपकी बालों के लिए सूरजमुखी बीज बहुत फायदेमंद, आजमाकर तो देखिए

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Oct 01, 2023

एंटी बैक्टीरियल गुण

सूरजमुखी के बीज में एंटी माइक्रोबियल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर को बैक्टीरिया से बचाने का काम करते हैं.

कब्ज में भी लाभकारी

अगर आप कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं तो सूरजमुखी का सेवन आपके लिए अच्छा इलाज हो सकता है. सूरजमुखी में मौजूद फाइबर से आपका पेट साफ हो सकता है.

पावर बूस्ट करता है सूरजमुखी

पोषक तत्वों से भरपूर सूरजमुखी का बीज पावर बूस्ट करने में भी मददगार साबित होता है. शरीर में पावर बढ़ाने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं.

डायबिटीज में भी लाभकारी

अगर आप डायबिटीज से परेशान हैं तो आप सूरजमुखी के बीज को स्नैक्स के रूप में ले सकते हैं. इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होने के कारण यह बहुत फायदा करता है.

ब्रेन का करता है विकास

सूरजमुखी मस्तिष्क का भी विकास करता है. इसमें मौजूद कैल्शियम और जिंक मस्तिष्क विकास में लाभकारी होते हैं.

हड्डियों के लिए लाभकारी

सूरजमुखी के बीज में आयरन, जिंक, कैंल्शियम प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. हड्डियों को मजबूत करने के लिए आयरन, जिंक और कैल्शियम युक्त सूरजमुखी के बीज का सेवन कर सकते हैं.

कैंसर में भी फायदेमंद

सूरजमुखी के बीज में लिगनेन होता है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. लिगनेन युक्त खाद्य पदार्थ कैंसर से भी बचाव करने में सक्षम होता है.

कॉलेस्ट्रॉल में भी करता है फायदा

अगर आप कॉलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं और भविष्य में भी आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो सूरजमुखी के बीज का सेवन कर सकते हैं.

हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद

सूरजमुखी का बीज एंटी आक्सीडेंट होने के साथ ही घाव भरने के गुण से भी भरपूर होता है. हृदय की बीमारियों के मरीज तो इसका सेवन कर ही सकते हैं, जिनको यह बीमारी नहीं है, वे भी इसे खा सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story