Champaran Jardalu Mango कच्चा होने पर भी लगता है मीठा

Jardalu Mango

बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों को जर्दालू आम बहुत पसंद है और वे इसे बहुत बड़े शौक से खाते हैं. अब सोशल मीडिया पर जर्दालू आम की मांग बढ़ गई है और पूरे देश में लोग इसके बारे में अधिक जानने लगे हैं.

Bihar Jardalu Mango

इसे उसके अनूठे स्वाद, मिठास और खास सुगंध के लिए पहचाना जाता है. यह भारत में आम की सबसे उत्कृष्ट किस्मों में से एक मानी जाती है. बिहार के इस जर्दालू आम की पहचान राष्ट्रीय स्तर पर भी है.

Ardalu Aam

बिहार सरकार ने 2007 से राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और सभी राज्यों के राज्यपालों को जर्दालु आम का उपहार भेजना शुरू किया है. इससे आम को एक खास पहचान मिली है. हर साल आम की कटाई के बाद सबसे पहले यह आम दिल्ली को भेजा जाता है.

Mangoes

जर्दालू आम आमतौर पर जून और जुलाई महीने में तोड़े जाते हैं. इसका छिलका बहुत पतला होता है और इसका आकार अंडाकार होता है, जिससे इसे छीलना आसान होता है.

Jardalu Mangos

जर्दालू आम का गूदा नरम, रसदार और फाइबर रहित होता है. इसे ताजा खाया जाता है या आम का रस, स्मूदी और अन्य मिठाइयां बनाने में उपयोग किया जाता है.

Weight of Mango is About 250-300 Grams

इस आम का वजन लगभग 250-300 ग्राम होता है. इसका छिलका पतला होता है और इसका रंग हरा-पीला होता है, जो फल पकने पर सुनहरे पीले रंग में बदल जाता है.

Delicious Mango

आम के बारे में यह बताया जाता है कि इसके अलावा अपने स्वादिष्ट स्वाद के साथ जर्दालू आम विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है, जो इसे एक स्वस्थ और पौष्टिक फल बनाता है. इनका उपयोग विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा में भी किया जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story