Gulkand Benefits

गुलकंद में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

PUSHPENDER KUMAR
Sep 23, 2023

Gulkand

गर्मियों में गुलकंद खाने से आपको ठंडक मिलती है और लू से बचाव होता है. यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड और फ्रेश रखता है, जिससे थकान और दर्द कम हो सकते हैं.

Improve Digestion

गुलकंद खाने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिल सकती है, जैसे की गैस, एसिडिटी, कब्ज, और ब्लोटिंग.

Remove Mouth Ulcers

गर्मी के मौसम में मुंह में छाले होना आम समस्या होती है, लेकिन गुलकंद की तासीर ठंडी होती है, जिससे मुंह की गर्मी को कम करके छालों को दूर कर सकते हैं.

Lose Weight

गुलकंद में लैक्सेटिव और ड्यूरेटिक गुण होते हैं, जो वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और बढ़े हुए वजन को कंट्रोल कर सकता है.

Beneficial for Eyes

गुलकंद से आपकी आंखें हेल्दी और फ्रेश रहती हैं, जिससे आंखों की जलन को भी कम किया जा सकता है। यह मोतियाबिंद और कंजक्टिवाइटिस जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है.

Making of Gulkand

गुलकंद बनाने के लिए आपको 5-6 गुलाब के फूल, 3 बड़े चम्मच चीनी या मिश्री, 1 बड़ा चम्मच सौंफ, 1/2 छोटा चम्मच इलायची पाउडर, और 2 बड़े चम्मच शहद की आवश्यकता है.

Method for Making Gulkand

ताजे गुलाब के फूलों की पंखुड़ियों को निकालें और उन्हें धूप में फैलाकर सुखा लें.

Gulkand Medicinal Benefits

गुलाब की पंखुड़ियों और चीनी को एक बर्तन में मिलाकर आंच पर चढ़ाएं, चीनी पिघलने पर इसे उतार लें.

Mix Fennel and Cardamom

गुलाब और चीनी के मिश्रण में इलायची पाउडर और सौंफ मिलाएं. इसके बाद शहद को मिलाने के साथ इस मिश्रण को ठंडा होने दें और कांच के जार में सुरक्षित रखें.

VIEW ALL

Read Next Story