Bihar Lok Sabha Election 2024

लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण कल यानी शुक्रवार (26 अप्रैल) को होने वाला है. इस दौरान बिहार की पांच सीटों पर मतदान किया जाएगा.

Voting Will be Held on These 5 Seats

इस चरण में जिन पांच सीटों पर वोट डाले जाएंगे वे हैं किशनगंज, कटिहार, भागलपुर, पूर्णिया और बांका आदि. चुनाव प्रचार बुधवार (24 अप्रैल) की शाम को रुक गया था.

Total Number of Voter Centers

इन पांचों क्षेत्रों में मिलाकर कुल 5436 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमें से 4878 मतदान केंद्र गांवों में हैं और 558 शहरी इलाकों में हैं.

Highest Number of Polling Stations in Banka

बांका में सबसे ज्यादा 1349 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. नक्सल प्रभावित इलाकों में मतदान का समय सुबह 7 से शाम 4 बजे तक होगा, जबकि अन्य जगहों पर सुबह 7 से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी.

Total Number of Candidates

इन पांच लोकसभा क्षेत्रों में कुल 50 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें 3 महिलाएं और 47 पुरुष शामिल हैं. इन पांच सीटों पर कुल 93,96,298 मतदाता हैं, जिसमें 48,81,437 पुरुष मतदाता और 45,81,437 महिला मतदाता हैं. इन क्षेत्रों में थर्ड जेंडर के मतदाताओं की संख्या 306 है.

Most Interesting Match in Purnia

पूर्णिया में सबसे रोचक मुकाबला देखने को मिल रहा है. यहां, जेडीयू ने मौजूदा सांसद संतोष कुशवाहा को फिर से टिकट दिया है, जबकि आरजेडी ने बीमा भारती को चुनावी मैदान में उतारा है.

These Leaders are Contesting Elections

पप्पू यादव ने निर्दलीय खड़े होकर मुकाबले को और भी दिलचस्प बना दिया है. किशनगंज में कांग्रेस के मौजूदा सांसद मोहम्मद जावेद का सामना जेडीयू के मास्टर मुजाहिद से है. इसी बीच असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के अख्तरुल ईमान भी यहां चुनाव लड़ रहे हैं, जिससे यह मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है.

Bihar Lok Sabha Election

कटिहार सीट पर जेडीयू के मौजूदा सांसद दुलाल चंद गोस्वामी और कांग्रेस के तारिक अनवर के बीच मुकाबला हो रहा है. भागलपुर में कांग्रेस के अजित शर्मा और जेडीयू के अजय मंडल आमने-सामने हैं. इसी तरह बांका में जेडीयू के गिरधारी यादव और आरजेडी के जयप्रकाश नारायण यादव के बीच भी चुनावी मुकाबला है.

VIEW ALL

Read Next Story