MS Dhoni ने किया ड्रोन कंपनी में निवेश, किसानों को मिलेगी मदद
Advertisement

MS Dhoni ने किया ड्रोन कंपनी में निवेश, किसानों को मिलेगी मदद

MS Dhoni: भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ‘ड्रोनी’ नाम का क्वाडकॉप्टर कंज्यूमर कैमरा ड्रोन लॉन्च किया है. उन्नत सुविधाओं के साथ भारत में निर्मित ड्रोन कैमरा गरुड़ एयरोस्पेस द्वारा निर्मित है. महेंद्र सिंह धोनी इसके ब्रांड एंबेसडर हैं.

MS Dhoni ने किया ड्रोन कंपनी में निवेश, किसानों को मिलेगी मदद

रांची: MS Dhoni: भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ‘ड्रोनी’ नाम का क्वाडकॉप्टर कंज्यूमर कैमरा ड्रोन लॉन्च किया है. उन्नत सुविधाओं के साथ भारत में निर्मित ड्रोन कैमरा गरुड़ एयरोस्पेस द्वारा निर्मित है. महेंद्र सिंह धोनी इसके ब्रांड एंबेसडर हैं. बता दें कि गरुड़ एयरोस्पेस ने कृषि कीटनाशक छिड़काव, औद्योगिक पाइपलाइन निरीक्षण, सौर पैनल सफाई, मानचित्रण, सर्वेक्षण, सार्वजनिक घोषणाओं और वितरण सेवाओं के लिए ड्रोन समाधान पेश करके बाजार में अपनी एक जगह पहचान बनाई है. कंपनी ने अपना नया ड्रोन ‘द्रोणी’ लॉन्च किया है. 

किसानों को मिलेगी मदद
चेन्नई में आयोजित एक कार्यक्रम में एक नए ‘किसान ड्रोन’ का भी शुभारंभ हुआ, जिसका उद्देश्य कृषि क्षेत्र, विशेष रूप से अनुप्रयोगों के छिड़काव में है. बैटरी से चलने वाला यह ड्रोन 30 एकड़ भूमि पर प्रतिदिन कृषि कीटनाशक छिड़काव करने में सक्षम है. ड्रोन कंपनी की ओर से सोमवार को जारी एक स्टेटमेंट में धोनी ने कहा है कि, ‘ गरुड़ एयरोस्पेस का हिस्सा बनकर मैं खुश हूं और उनके द्वारा बनाए जाने वाले अद्वितीय ड्रोन समाधानों के साथ उनकी विकास की कहानी को देखने के लिए काफी उत्सुक हूं.’  

तेजी से फैल रहा ड्रोन का कारोबार 
इसके साथ ही गरुड़ एयरोस्पेस (Garuda Aerospace) एक सेलिब्रिटी ब्रांड एंबेसडर में शामिल होने वाला पहला ड्रोन स्टार्ट-अप कंपनी बन गया है. हालांकि इस डील के बारे में अभी तक ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है. धोनी ने इसमें कितना निवेश किया है, इसके बारे में खुलासा नहीं हो पाया है. बता दें कि भारत में ड्रोन (Drone) का कारोबार तेजी से फैल रहा है. राजधानी में दिल्ली में पिछले दिनों एक ड्रोन महोत्सव का भी आयोजन किया गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इस महोत्सव का उद्घाटन किया था. इस दौरान उन्होंने घर-घर तक ड्रोन को पहुंचाने का रोडमैप बताया था, खासकर ड्रोन किसानों के लिए कैसे मददगार बनने वाला है. 

ये भी पढ़ें- क्या Urvashi Rautela कर रही हैं Rishabh Pant का पीछा? T20 World Cup से पहले ऑस्ट्रेलिया पहुंची

Trending news