झारखंड के लिए खुशखबरी, RIMS में जल्द शुरू हो जाएगी किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा
Advertisement

झारखंड के लिए खुशखबरी, RIMS में जल्द शुरू हो जाएगी किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा

झारखंड के लोगों के लिए खुशखबरी है. रिम्स (Rajendra Institute of Medical Sciences) में जल्द ही किडनी ट्रांसप्लांट की सेवा शुरू हो जाएगी. जिससे अब उन्हें किडनी के इलाज के लिए दूसरे राज्यों जाना नहीं पड़ेगा.

 RIMS में जल्द शुरू हो जाएगी किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा  (फाइल फोटो)

Ranchi: झारखंड के लोगों के लिए खुशखबरी है. रिम्स (Rajendra Institute of Medical Sciences) में जल्द ही किडनी ट्रांसप्लांट की सेवा शुरू हो जाएगी. जिससे अब उन्हें किडनी के इलाज के लिए दूसरे राज्यों जाना नहीं पड़ेगा. वो रिम्स में ही किडनी ट्रांसप्लांट हो सकेंगे. जिसको लेकर RIMS प्रबंधन ने सोमवार को किडनी ट्रांसप्लांट को-ऑर्डिनेटर के लिए इंटरव्यू लिए हैं और जल्द ही को-ऑर्डिनेटर की बहाली हो जाएगी. इसके अलावा पहले से ही स्टेट आर्गन ट्रांसप्लांट आर्गेनाइजेशन की स्थापना हो चुकी है. 

सभी प्रक्रियाओं के पूरा होने के बाद रिम्स ट्रांसप्लांट करने के लिए एक विशेष टीम को ट्रेनिंग के लिए किसी अच्छे संस्थान में भेजा जाएगा. ये ट्रेनिंग पूरी होने के बाद एक अनुभवी विशेषज्ञ के नेतृत्व में कुछ दिनों तक RIMS के ही नेफ्रोलॉजिस्ट, यूरोलॉजिस्ट और एनेस्थेटिक सहित अन्य टीम ट्रांसप्लांट करेगी. 

किडनी ट्रांसप्लांट शुरू होने से पहले एक टीम RIMS की व्यवस्था का जायजा करेगी. जिसके बाद ये टीम किडनी ट्रांसप्लांट के मानकों को लेकर मौजूदा सुविधा और व्यवस्था की समीक्षा भी करेगी. बता दें कि एक साल पहले ही स्टेट आर्गन ट्रांसप्लांट आर्गेनाइजेशन की स्थापना की जा चुकी है. वहीं, रिम्स में नेफ्रोलॉजिस्ट की नियुक्ति भी की जा चुकी है. ऐसे में उम्मीद लगाईं जा रही है कि अगले 7 से 8 महीने में किडनी ट्रांसप्लांट को लेकर सर्जरी भी शुरू की जा सकती है.

(इनपुट: मनीष)

'

Trending news