आज चुनाव हुए तो प्रधानमंत्री पद के लिए इतने लोगों की पसंद हैं सीएम नीतीश कुमार! जानें सर्वे के अन्य नतीजे
Advertisement

आज चुनाव हुए तो प्रधानमंत्री पद के लिए इतने लोगों की पसंद हैं सीएम नीतीश कुमार! जानें सर्वे के अन्य नतीजे

लोकनीति और सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसायटीज यानी सीएसडीएस ने प्रधानमंत्री पद के लिए लोगों की पसंद का सर्वे किया है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

Lok Sabha Election 2024: बिहार के मुख्यमंत्री विपक्षी एकता की बागडोर संभाले हुए हैं और इस टास्क को पूरा करने के लिए वे राज्य दर राज्य घूम रहे हैं. नेताओं से मिल रहे हैं और 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए एक मंच पर आने के लिए तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं. इस दौरान उनकी पार्टी और सहयोगी दल राजद की ओर से उन्हें पीएम मैटेरियल भी बताया जाता है. हालांकि नीतीश कुमार कई बार इससे इनकार करते रहे हैं. अब लोकनीति और सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसायटीज यानी सीएसडीएस ने प्रधानमंत्री पद के लिए लोगों की पसंद का सर्वे किया है.

सर्वे में बताया गया है कि अगर आज चुनाव होते हैं जब नीतीश कुमार विपक्षी एकता के लिए जीतोड़ कर रहे हैं, तब उन्हें पीएम पद के लिए कितना पसंद किया जा रहा है. यह सर्वे कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद 10 से 19 मई के बीच 19 राज्यों में कराया गया. सर्वे बताता है कि भले ही कर्नाटक में बीजेपी हार गई हो, लेकिन पीएम मोदी की लोकप्रियता के सामने अभी विपक्ष की ओर से कोई नेता कड़ी टक्कर में नहीं है. 

सर्वे में किसको कितना पसंद किया गया

सर्वे में शामिल लोगों में से 43 फीसदी ने पीएम मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में पहली पसंद बताया तो राहुल गांधी 27 फीसदी लोगों की पसंद के साथ दूसरे स्थान पर बने हुए हैं. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल प्रधानमंत्री के रूप में 4.4 प्रतिशत लोगों की पसंद हैं और ये दोनों संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर काबिज हैं. अखिलेश यादव को 3 प्रतिशत, नीतीश कुमार को 1 प्रतिशत लोगों ने बतौर भावी प्रधानमंत्री पसंद किया. 18 प्रतिशत लोगों ने विकल्प के अलावा अन्य लोगों के नाम लिए. सर्वे में पीएम मोदी की लोकप्रियता में एक प्रतिशत की मामूली गिरावट देखी गई. 2019 में पीएम मोदी 44 प्रतिशत लोगों की पहली पसंद थे तो 2023 में 43 प्रतिशत लोग उन्हें प्रधानमंत्री के रूप में पसंद कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- 

43 प्रतिशत लोग एनडीए की दोबारा सरकार के पक्ष में 

सर्वे में शामिल लोगों में से 43 फीसदी ने दलील दी कि भाजपा नेतृत्व वाले एनडीए को तीसरा कार्यकाल दिया जाना चाहिए. वहीं 38 प्रतिशत ने इससे इतर अपनी राय रखी है. 40 प्रतिशत लोगों का कहना है कि अगर आज चुनाव हुए तो वे भाजपा को वोट देंगे. दूसरी ओर, 29 प्रतिशत लोगों ने कांग्रेस को वोट देने की बात कही है.

Trending news