पटना के पार्कों में जल्द लगेंगे वाईफाई, मंत्री जिवेश कुमार ने समीक्षा बैठक में दिए निर्देश
Advertisement

पटना के पार्कों में जल्द लगेंगे वाईफाई, मंत्री जिवेश कुमार ने समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

 सूचना प्रावैधिकी मंत्री जिवेश कुमार ने बिहार में बनने वाले उत्तर भारत के सबसे बड़े डाटा सेंटर SDC-2 के शुभारंभ को लेकर विस्तृत चर्चा की. कोविड की वजह से इसके शुभारंभ में हुए विलंब के उपरांत पुनः विभाग द्वारा इस वर्ष में डाटा सेंटर को शुरू करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है,

पटना के पार्कों में जल्द लगेंगे वाईफाई, मंत्री जिवेश कुमार ने समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

पटनाः सूचना प्रावैधिकी मंत्री जिवेश कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को विभागीय समीक्षा बैठक की गई. बैठक में मंत्री ने सूचना प्रावैधिकी विभाग में चल रहे प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने का निर्देश दिया. इसके अलावा सूचना प्रावैधिकी विभाग में चल रहे कई महत्वपूर्ण कार्यों की समीक्षा भी बैठक में की गई. इसके तहत मंत्री ने पटना के सभी महत्वपूर्ण पार्कों के साथ सरकारी भवन वाले सभी महत्वपूर्ण संस्थानों में Wifi शुरू करने का निर्देश दिया.

डाटा सेंटर शुरू करने का लक्ष्य निर्धारित
जानकारी के मुताबिक, मंत्री ने बिहार में बनने वाले उत्तर भारत के सबसे बड़े डाटा सेंटर SDC-2 के शुभारंभ को लेकर विस्तृत चर्चा की. कोविड की वजह से इसके शुभारंभ में हुए विलंब के उपरांत पुनः विभाग द्वारा इस वर्ष में डाटा सेंटर को शुरू करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, बैठक में इसकी विस्तृत समीक्षा की गई है. मंत्री ने दरभंगा और भागलपुर में चालू होने वाले सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क सेंटर को इस वर्ष अक्टूबर के पहले हर हालत में शुरू कराने का निर्देश दिया है. पटना स्थित सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क, जिसका 1 लाख स्क्वायर फीट एक्सटेंशन किया जा रहा है, उसको भी समय से प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया. मंत्री ने बैठक में बक्सर और मुजफ्फरपुर में नाइलेट सेंटर को जल्द से जल्द शुरू करने का निर्देश दिया है.

युवाओं के लिए पैदा होंगे नए अवसर
समीक्षा बैठक में मंत्री जीवेश कुमार ने BIT मेसरा के सहयोग से बनने वाले नए इंक्यूबेशन सेंटर के निर्माण की राशि समेत अन्य विषयों पर भी चर्चा की. उन्होंने इसको लेकर जरूरी निर्देश दिए. यह आने वाले दिनों में स्टार्टअप के क्षेत्र में करियर की तलाश करने वाले युवाओं के लिए नए अवसर को सृजित करेगा. बैठक में IIT पटना के सहयोग से चल रहे इंक्यूबेशन सेंटर से स्टार्ट अप का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिले इसको लेकर भी विस्तृत चर्चा हुई. 

इसके अलावा बैठक में दलित समाज, अल्पसंख्यक समाज, अत्यंत पिछड़े वर्ग के साथ सभी महिलाओं के इंजीनियरिंग बैकग्राउंड वाले बच्चों को CDAC की मदद से प्रोफेशनल ट्रेनिंग दी गई थी. पटना CDAC ने पहले 106 बच्चों को ट्रेनिंग दी थी, जिसमें शत प्रतिशत बच्चों को प्लेसमेंट मिली है. इसको देखते हुए मंत्री ने CDAC को इस योजना को आगे बिहार के 3 इंजीनियरिंग कॉलेज में विस्तारित करने का निर्देश दिया है, जो दरभंगा, मुजफ्फरपुर और भागलपुर में होगा और 10 हजार बच्चों को ऐसे कोर्स का लाभ मिलेगा. ताकि उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर रोजगार मिल सके. बैठक में विभाग के प्रधान सचिव श्री संतोष कुमार मल्ल, विशेष सचिव आईटी श्री अरविंद चौधरी, विशेष कार्य पदाधिकारी श्री विशाल आनंद, आईटी सेल के सभी कंसल्टेंट और बेलट्रॉन के सभी पदाधिकारीगण उपस्थित रहे.

यह भी पढ़िएः Lalu Yadav Health Update: लालू यादव की सेहत पहले से बेहतर, जल्द CCU से वार्ड में होंगे शिफ्ट

Trending news