Tulsi Mala Dharan Karne ke Niyam: आसान नहीं है तुलसी की माला धारण करना, जिसने पहन लिया उसका हो जाएगा कल्याण
Advertisement

Tulsi Mala Dharan Karne ke Niyam: आसान नहीं है तुलसी की माला धारण करना, जिसने पहन लिया उसका हो जाएगा कल्याण

Tulsi Mala Dharan Karne ke Fayade: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे के अलावा उसकी माला का भी बहुत महत्व है. तुलसी की माला धारण करने से आपको अनेक तरह का लाभ हो सकता है. तुलसी पूजनीय के साथ-साथ औषधीय गुण से भरपूर है. 

Tulsi Mala Dharan Karne ke Niyam: आसान नहीं है तुलसी की माला धारण करना, जिसने पहन लिया उसका हो जाएगा कल्याण

Tulsi Mala Dharan Karne ke Fayade: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे के अलावा उसकी माला का भी बहुत महत्व है. तुलसी की माला धारण करने से आपको अनेक तरह का लाभ हो सकता है. तुलसी पूजनीय के साथ-साथ औषधीय गुण से भरपूर है. ये कई रोगों को दूर भगाती है. सनातन धर्म में कहा जाता है कि तुलसी पौधे में मां लक्ष्मी जी के साथ-साथ भगवान विष्णु जी भी वास करते है. हर घर में तुलसी जी को लगाना शुभ माना जाता है. तुलसी जी की जड़ों में भगवान शालिग्राम जी का वास होता है. मान्यता है कि तुलसी में माता लक्ष्मी का निवास होता है और तुलसी की माला से अगर भगवान विष्णु के मंत्र का जाप किया जाए तो यह ज्यादा फलदायी साबित होता है. कहा जाता है कि तुलसी की माला धारण करने से मन और आत्मा दोनों पवित्र होते हैं और मन में सकारात्मक विचार पनपते हैं. आज हम आपको बताएंगे तुलसी की माला धारण करने के नियम के बारे में— 

तुलसी की माला धारण करने के फायदे 

— तुलसी की माला धारण करने के कई सख्त नियम हैं. जैसे— यह माला धारण करने वाले व्यक्ति को हमेशा सात्विक भोजन करना चाहिए. मांस—मदिरा के अलावा तामसिक भोजन से दूर रहना चाहिए. 

— जिस व्यक्ति ने तुलसी की माला धारण कर ली हो, उसे बार—बार भूलकर भी माला नहीं उतारनी चाहिए. 

— तुलसी की माला धारण करने से पहले उसे अच्छी तरह गंगाजल से शुद्ध करना जरूरी है. जब माला सूख जाए तभी उसे धारण करना चाहिए. 

— तुलसी की माला धारण करने वाले को रुद्राक्ष की माला नहीं पहननी चाहिए. इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है. 

— यदि आप गले में तुलसी की माला नहीं धारण कर सकते तो इसे दाहिने हाथ में धारण कर सकते हैं. इसमें शर्त यह है कि नित्य क्रिया के समय इस माला को उतारकर रखना होगा. दोबारा गंगाजल से शुद्ध करने के बाद ही इसे धारण करें.

यह भी पढ़ें- Tulsi Vastu Tips: इस दिन भूलकर भी नहीं तोड़नी चाहिए तुलसी की पत्तियां, नहीं तो मिनटों में आएगी कंगाली

Trending news